1. home Home
  2. life and style
  3. shilpa shetty yoga tips and viral exercise video tips for quirky yoga asana yoga poses in 15 minutes to be fit and young like shilpa shetty kundra sry

Shilpa Shetty Yoga Tips: 15 मिनट में वर्कआउट कर दिख सकती हैं शिल्पा शेट्टी की तरह फिट और यंग

46 साल की शिल्पा शेट्टी का मानना है कि अगर इंसान खुद को अंदर से पूरी तरह से फिट रखता है तो उसका व्यक्तित्व बेहतर तरीके से निखर कर सामने आता है. अपनी फिटनेस के लिए शिल्पा शेट्टी योगासन के अलावा प्राणायाम और सूर्यनमस्कार जैसे योग करती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shilpa Shetty Yoga Tips
Shilpa Shetty Yoga Tips
Instagram

शिल्पा शेट्टी योग और फिटनेस के लिए सबसे ज्यादा सर्च की जाती हैं. बॉलीवुड में शिल्पा शेट्टी उन एक्ट्रेस में हैं जो खूबसूरत होने के साथ फिट भी हैं. 46 साल की शिल्पा शेट्टी का मानना है कि अगर इंसान खुद को अंदर से पूरी तरह से फिट रखता है तो उसका व्यक्तित्व बेहतर तरीके से निखर कर सामने आता है. शिल्पा शेट्टी अक्सर लोगों को फिट रहने के लिए योग के टिप्स देती हैं.

शिल्पा शेट्टी की योग टिप्स

46 वर्षीय शिल्पा शेट्टी योगा के प्रति अपने लगाव के लिए जानी जाती है. अभिनेत्री ने अपनी पोस्ट में जिन योगासनों का अभ्यास किया उनमें- विपरित शलभासन (Viparita Shalabasana), अर्ध शलभासन (Ardha Shalabasana,), धनुरासन ( Dhanurasana,) और बलासन (Balasana) शामिल हैं. शिल्पा के अनुसार ये सभी योगासन रीढ़ की हड्डी (spine), पीठ ( back), गर्दन ( neck) और कंधों (shoulders) की स्ट्रेचिंग करते हैं और उनकी मज़बूती बढ़ाते हैं.

उत्थनपदासन: इस आसन में आराम से एक जगह लेट जाना चाहिए. उसके बाद अपनी टांगों को एक-साथ ऊपर की तरफ उठाना चाहिए. अपने पैरों से 90 डिग्री का एंगल बनाकर कुछ देर उसी स्थिति में रहना चाहिए.

धनुरासन: पेट के बल लेटकर, पैरों के बीच थोड़ा-सा फासला रखें और दोनों हाथ शरीर के दोनों ओर सीधे रखें. घुटनों को मोड़ कर कमर के पास लाएं और पैरों को हाथों से पकड़ें. सांस भरते हुए शरीर को जमीन से ऊपर उठाएं और पैरों को कमर की ओर खींचें.

खड़े होकर चक्रासन: इस आसन में अपने सीधे खड़े होकर अपना एक हाथ ऊपर की ओर उठाएं. फिर शरीर की तरफ दवाब दें. वहीं, दूसरी स्थिति में भी ऐसा ही करें. इससे आपके हाथों को मजबूती मिलती है.

स्ट्रेचिंग करने के फायदे (Benefits of stretching exercise)

  • मांसपेशियां टाइट बनी हैं जिससे एक्सरसाइज के दौरान तकलीफ और चोट लगने का रिस्क कम होता है

  • इससे हैम्स्ट्रिंग, हिप्स और पेल्विक एरिया में मसल्स की कार्यक्षमता बढ़ती है

  • गर्दन और कमर को फायदा पहुंचता है

शिल्पा शेट्टी योग के प्रति हमेशा से लगाव रखती रही हैं. आप उनके इंस्टाग्राम पोस्ट से भी देख सकते हैं. अपनी फिटनेस के लिए शिल्पा शेट्टी योगासन के अलावा प्राणायाम और सुर्यनमस्कार जैसे योग करती हैं. अपनी फिटनेस को लेकर शिल्पा हमेशा चर्चा में रहती हैं. अपने परिवार के साथ-साथ सोशल नेटवर्क पर लोगों को फिट रहने के लिए शिल्पा शेट्टी योग, डाइट और वर्कआउट के टिप्स भी देती रहती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें