1. home Hindi News
  2. life and style
  3. remove skin tan naturally home remedies to remove skin tan apply this natural face pack know how to make and use it tvi

Remove Skin Tan: ये नैचुरल फेस पैक लगाते ही गायब हो जाएंगे स्किन टैन, जानें बनाने और इस्तेमाल का तरीका

स्किन टैन हटाने के कई घरेलू उपचार काफी प्रभावी माने जाते हैं. हालांकि जरूरी नहीं कि यह आपकी त्वचा को बदलने की गारंटी नहीं दे सकते लेकिन एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन के साथ इनका प्रयोग कुछ ही हफ्तों में वांछित परिणाम दिखा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Remove Skin Tan
Remove Skin Tan
Prabhat Khabar Graphics

Remove Skin Tan Naturally: गर्मियों के मौसम में डायरेक्ट धूप के संपर्क में आने से स्किन टैन, सनबर्न की समस्या हो जाती है. इतना ही नहीं यूवी किरणें त्वचा को नमी खत्म कर देती है जिससे स्किन बेजान हो जाती है. सनटैन से त्वचा की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे हाइपरपिग्मेंटेशन और काले धब्बे. यहां जानें कुछ प्राकृतिक घरेलू फेस पैक के बारे में जिन्हें लगा कर आसानी से सनटैन से छूटकारा पाया जा सकता है.

शहद और पपीता

शहद और पपीते दोनों को त्वचा पर लगाने से बहुत फायदा होता है. जहां पपीता एक्सफोलिएटिंग और त्वचा को ब्लीच करने वाले गुणों से भरपूर होता है, वहीं शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जिसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह घर पर टैन हटाने का एक बहुत ही लोकप्रिय तरीका है.

इसे कैसे तैयार करें?

पपीते के 5 क्यूब्स लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. उस मिश्रण में पपीते को मैश कर लें और तब तक मिलाते रहें जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए.

इसका उपयोग कैसे करना है?

इस पेस्ट को अपनी त्वचा के टैन्ड हिस्से पर लगाएं और 30 मिनट के लिए वहीं छोड़ दें. इसे पानी से धो लें.

दलिया और छाछ

बहुत से लोग अपने नियमित स्किनकेयर आहार में छाछ को शामिल करते हैं. यह लैक्टिक एसिड में समृद्ध है जो त्वचा को नरम करता है और उसके स्वर में सुधार करता है. दूसरी ओर, दलिया में उच्च त्वचा की सफाई और एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं.

इसे कैसे तैयार करें?

2-3 चम्मच ओट्स लें और इसे आधा कप पानी में 5-10 मिनट के लिए भिगो दें. फिर इसमें 3 चम्मच छाछ डालें और अच्छी तरह से मिलाएं जब तक कि यह एक पेस्ट न बन जाए. इसके अलावा, बेहतर मॉइस्चराइजिंग प्रभाव के लिए, आप छाछ के साथ मिश्रण में थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं.

इसका उपयोग कैसे करना है?

इस पेस्ट को त्वचा के टैन्ड हिस्से पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट के लिए वहीं छोड़ दें. बाद में इसे पानी से धो लें.

हल्दी, नारियल का तेल और चंदन

हल्दी के अनगिनत लाभों को कम करके नहीं आंका जा सकता है. दूसरी ओर, चंदन एक शीतल और सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है. नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेट और कोमल रखने में मदद करता है, जिससे किसी भी जलन या झनझनाहट को कम किया जा सकता है. सामूहिक रूप से, ये tanned त्वचा के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक हैं.

इसे कैसे तैयार करें?

आधा कप नारियल पानी में 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं. इसमें हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें.

इसका उपयोग कैसे करना है?

इस घोल को त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाएं जो कि टैन्ड हो गया है. इसे अगले 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसे पानी से धो लें.

शहद और नींबू का रस

शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है. दूसरी ओर, नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और इसका ब्लीचिंग प्रभाव अच्छा होता है. यह टैन दूर करने में काफी कारगर है. उसके लिए नींबू मुंहासों को दूर करने में भी मदद करता है.

इसे कैसे तैयार करें?

थोड़े से शहद में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इन्हें अच्छी तरह मिला लें. मिश्रण में चीनी भी मिलाई जा सकती है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है.

इसका उपयोग कैसे करना है?

अपनी त्वचा के उन हिस्सों पर घोल लगाएं जो टैन्ड हो गए हैं. इसे अगले 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसे पानी से धो लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें