23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इरा खान की हल्दी में नौवारी साड़ी में नजर आईं किरण राव, जानिए 9 मीटर की साड़ी की क्या है खासियत

इन दिनों सोशल मीडिया पर मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की बेटी इरा खान की शादी की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं. इरा खान और नुपुर शिखरे 3 जनवरी को शादी के बंधन में बंधे. इस दौरान आमिर खान की दोनों एक्स वाइफ रीना दत्ता और किरण राव मौजूद रहीं. हल्दी सेरेमनी में किरण राव नौवारी साड़ी पहने नजर आईं.

Undefined
इरा खान की हल्दी में नौवारी साड़ी में नजर आईं किरण राव, जानिए 9 मीटर की साड़ी की क्या है खासियत 2

महाराष्ट्र की नऊवारी साड़ी

भारतीय परिधान में साड़ी एक पारंपरिक पहनावा है. हर राज्य में वहां की साड़ियां उस क्षेत्र की कला और संस्कृति की तस्वीर दिखाती हैं .चाहे बनारस की बनारसी साड़ी हो या कांजीवरम सिल्क की साड़ियां. मराठा संस्कृति की पहचान समेटे ऐसी ही महाराष्ट्र की नऊवारी साड़ी भी काफी फेमस है. जो इन दिनों फैशन ट्रैंड बन चुकी है.

स्पेशल मौकों पर देती है खूबसूरत लुक

इन दिनों स्पेशल मौकों पर चाहे बॉलीवुड में शादी समारोह हो या फिर कोई अवार्ड फंक्शन कई अभिनेत्रियां खास स्टाइल में साड़ियों में नजर आती हैं और बला की खूबसूरत भी लगती हैं. कई अभिनेत्रियां जो महाराष्ट्र बैकग्राउंड से आती हैं वो स्पेशल ओकेजन पर नौवारी साड़ी पहने दिखती है. इस साड़ी की खासियत इसे खास स्टाइल में बांधना है जो बहुत ही खूबसूरत लुक देती है.

किरण राव ने पहनी पर्पल कलर की साड़ी

इरा खान की शादी समारोह में एक रस्म के दौरान आमिर खान की एक्स वाइफ किरण राव ने महाराष्ट्रीयन लुक अपनाते हुए पर्पल कलर की साड़ी पहनी थी. और बालों में बड़ी ही खूबसूरती से गजरा भी लगाया था. जिसमें वे बेहद खुबसूरत लग रही थी.

क्या होती है नऊवारी साड़ी

ऐसे तो कहते हैं कि साड़ी से सुंदर कोई परिधान नहीं है. इसमें कोई भी महिला गजब की सुंदर लगती है. जब बात नौवारी साड़ी की हो रही है तो बता दें कि अन्य साड़ियां 5 से 6 मीटर लंबी होती है लेकिन यह 9 मीटर लम्बी होती है. यह महाराष्ट्र की मशहूर साड़ी है, जो मराठा संस्कृति की पहचान है. गणेश चतुर्थी, गुड़ी पड़वा या लावणी नृत्य किस भी स्पेशल ओकेजन पर मराठी महिलाएं इसे खूब पहनती हैं.

अलग-अलग डिजाइन्स में आती हैं नऊवारी साड़ी

कभी सिर्फ कॉटन फैब्रिक में आने वाली ये साड़ी अब कई खुबसूरत डिजाइन में आती है. सिल्क और सैटिन फैब्रिक में यह ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मिलती हैं. इसके प्लेट्स और आंचल लेने का तरीका नार्मल साड़ी से अलग होता है.

नऊवारी साड़ी वाले लुक की खूबसूरती

किरण राव की नऊवारी साड़ी वाले लुक ने जहां पैपराजी की नजरों को अपनी ओर खींचा है वहीं बॉलीवुड फिल्मों में भी कई एक्ट्रेसेज इस खास साड़ी में अपना जलवा बिखेर चुकी हैं. महारानी लक्ष्मीबाई में कंगना रनौत, बाजीराव मस्तानी में प्रियंका चोपड़ा ने ये साड़ी पहनी है. सिने कलाकारा माधुरी दीक्षित हो या टेलीविजन अभिनेत्री अंकिता लोखंडे इस साड़ी की खूबसूरती बिखेरते हुए नजर आ जाती हैं.

नौ गज की साड़ी का इतिहास

नऊवारी साड़ी, इसे नौवारी साड़ी भी कहा जाता है. यह नौ मीटर की होती है कहा जाता है कि मराठों के राज्य में सेना की सहायता के लिए योद्धा की तरह लड़ने के लिए तब की महिलाओं ने ऐसी साड़ी तैयार की थी जो नौ गज लंबी थी इसे पतलून की तरह पहना जा सकता था उस वक्त से यह साड़ी मराठाओं के पारंपरिक परिधान में शामिल हो गई. आपको शायद पता नहीं होगा कि नऊवारी साड़ी के साथ पेटीकोट नहीं पहना जाता है.

Also Read: Vastu Tips : हर बुरी बलाएं होंगी दूर, अगर इस दिशा में लगाएंगे हनुमान जी की तस्वीर
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें