1. home Hindi News
  2. life and style
  3. international dance day 2021 know why do we celebrate international dance day and what is importance theme history significance sry

International Dance day 2021: सांस्कृतिक विविधता का मिश्रण हैं डांस, Coronavirus के दौर में वर्चुअली ऐसे मनाएं अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
International Dance day 2021
International Dance day 2021
internet

कोविड-19 (Covid-19) के कारण इस साल अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस (International Dance Day) ऑनलाइन मनाया जा रहा है. पहली बार 1982 में मनाया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य नृत्य के माध्यम से अपनी भावनाओं को प्रकट करना और लोगों का ध्यान नृत्य की ओर आकर्षित करना है. इसे महान नर्तक जीन जार्ज नावेरे के जन्म दिन पर उनकी याद में मनाया जाता है. इन्हें नृत्य जगत में सुधारक के रूप में जाना जाता है. इस बार की थीम “नृत्य का उद्देश्य” है.

29 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नृत्व दिवस

29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्व दिवस (International Dance day 2021) आधुनिक बैले के निर्माता जीन जोर्जेस नोवेरे को सम्मानित करने के लिहाज से चुना. 29 अप्रैल को उनका जन्मदिन है. नावेरे ने नृत्य पर एक किताब लिखी थी, जिसका नाम 'लेटर्स ऑन द डांस' है. इस किताब में नृत्य कला के सभी गुर सिखाए गए हैं, जिसे पढ़कर लोग नृत्य कर सकते हैं अथवा नृत्य करने में दक्षता हासिल कर सकते हैं.

भारत में हैं कई तरह से डांस फॉर्म

भारत में कई तरह के नृत्य प्रसिद्ध हैं, जिनमें भरतनाट्यम, ओडिसी, कुचिपुड़ी, कथकली, मोहिनीअट्टम, कथक आदि प्रमुख हैं.

ऑनलाइन तरीके से इस तरह मनाएं अंतरराष्ट्रीय नृत्व दिवस

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण इस साल भारत में लॉकडाउन की स्थिति है. ऐसे में लोग अपने घरों पर ही इस उत्स्व को मना रहे हैं और सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर एक दूसरे से जुड़ रहे हैं. इन ऑनलाइन प्रस्तुतियों में दुनिया भर के अलग अलग महाद्वीपों की प्रस्तुतियां होगी जिसमें शास्त्रीय से लेकर समसामियक, एकल, पास जी ड्यूक्स एवं समूह, शामिल होंगे. ये प्रस्तुतियां मंच या फिर किसी भी जगह पर हो सकती हैं.

वैसे वर्तमान परिवेश में नृत्य का स्वरूप बदल गया है. लोगों का हिप हॉप डांस की तरफ झुकाव देखने को मिला है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें