1. home Hindi News
  2. life and style
  3. fathers day 2021 date in india fathers day 2021 kab hai in hindi know the history and importance of this special day messages and quotes of fathers day sry

Father’s Day 2021: जून माह के तीसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फादर्स डे, जाने कैसे हुई पिता दिवस की शुरुआत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
When is father's Day in 2021
When is father's Day in 2021
instagram

Father’s Day 2021 Date: फादर्स डे (Father’s Day) यानी पितृ दिवस हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार पर मनाया जाता है. यह दिन पिता और उनके प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है. पिता परिवार के वो सदस्य होते हैं जिनके बच्चे के पालन-पोषण में योगदान की अक्सर अनदेखी की जाती है.

वो अपने परिवारों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं, इन अनजाने प्रयासों को अक्सर हल्के में लिया जाता है और उन जिम्मेदारियों में बदल दिया जाता है. क्या आपको पता है लेकिन हम फादर्स डे क्यों मनाते हैं? फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई? सबसे पहले फादर्स डे कब और कहां मनाया गया या फादर डे का महत्व क्या है?

ऐसे हुई फादर्स डे की शुरूआत

साल 1909 में एक अमेरिकी लड़की सोनोरा स्मार्ट डोड (Sonora Smart Dodd) ने पिता के सम्मान के लिए एक विचार का प्रस्ताव रखा. कई स्थानीय पादरियों ने इस विचार को स्वीकार किया, और 19 जून, 1910 को सोनोरा स्मार्ट डोड द्वारा स्पोकेन, वाशिंगटन में पहला फादर्स डे समारोह मनाया गया. 1930 में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, डोड ने राष्ट्रीय स्तर पर उत्सव को बढ़ावा देना शुरू किया. इसमें उसे व्यापारिक समूहों टाई निर्माता, तम्बाकू पाइप और पिता के लिए अन्य पारंपरिक उपहार की मदद मिली.

1 मई 1972 को ही राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने ‘फादर्स डे’ को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया था. पहला आधिकारिक ‘फादर्स डे’ समारोह 18 जून, 1972 को मनाया गया था.

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है?

दुनिया भर में लोग fathers डे को पिता को धन्यवाद देने, सम्मानित करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के अवसर के रूप में इस दिन को मनाते हैं. इस दिन बच्चे अपने डैड को उनका सबसे लोकप्रिय तोहफा देते हैं और उन्हें खास महसूस कराने की कोशिश करते हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें