24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Eye Care Tips: आंखों की देखभाल: स्वस्थ आंखों के लिए सरल उपाय

टीवी, लैपटॉप और मोबाइल के इस्तेमाल से आंखें कमजोर होती जा रही हैं. इसलिए उसकी देखभाल के लिए कसरत करनी चाहिए.

Eye Care Tips: आंखें भगवान से मिला एक अमूल्य तोहफ़ा हैं, हमारी आँखें इस दुनिया की सुंदरता को देख सकते हैं. आँखों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. यदि हमारी आँखों की रोशनी दूर हो जाए तो हम कुछ भी नहीं देख सकेंगे. हमारे जीवन में अंधेरा भर जाएगा. आंखों का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है. आंखें हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और नाजुक अंग हैं. इसलिए हमेशा अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए. हमारी जिंदगी अंधेरे में बदल जाएगी अगर हमारी आंखें एक पल के लिए भी हमसे दूर हो जाएं. आजकल टीवी, लैपटॉप और मोबाइल का बहुत अधिक इस्तेमाल करने से हमारी आंखें दिन-प्रतिदिन कमजोर होती जा रही हैं. हमें कम से कम कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप, आईपैड आदि का उपयोग करना चाहि. आज के इस लेख में हम आपको अपने आंखों के सही देखभाल के बारे में बताने वाले हैं.

आँखों का व्यायाम

जैसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम की जरूरत होती है, वैसे ही आँखों को भी व्यायाम की जरूरत होती है। इसके लिए आप आंखों का व्यायाम इस तरह कर सकते हैं पहले ऊपर और नीचे देखें फिर दाएं और बाएं देखेंअपनी आँखों को गोलाई में घुमाएं.पहले एक दिशा में, फिर दूसरी दिशा में.

Also Read:Beauty Tips: होठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक और घरेलू नुस्खे

Also Read:BEAUTY TIPS: घर बैठे चेहरे का सांवलापन कम करने के आसान नुस्खे

नियमित जाँच

समय-समय पर नेत्र चिकित्सक से अपनी आँखों की जाँच करवाएं. अगर आँखों में जलन, खुजली, या आँसू बहने जैसी कोई समस्या हो, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. यदि आपको चश्मा है, तो उसका नंबर भी समय-समय पर चेक करवाते रहें.

मेकअप हटाएं

सोने से पहले अपनी आँखों का मेकअप जरूर हटाएं. मेकअप के साथ सोने से आँखों में दर्द, झुर्रियां और काले धब्बे हो सकते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से बचें

कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, टीवी आदि का उपयोग कम करें. इनसे निकलने वाली किरणें आँखों को नुकसान पहुँचाती हैं.

Also Read: Summer Healthy Drinks: गर्मियों के मौसम में मैंगो लस्सी पीने से मिलेंगे कई फायदे, जानिए बनाने के तरीके

हरी सब्जियां और फल

हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें. ये विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं, जो आँखों के लिए फायदेमंद हैं. पालक, मेथी, पुदीना, बथुआ, अंगूर, संतरा, अनानास, और अमरूद आदि खाएं.

अंडा और मछली

अंडा और मछली में प्रोटीन और विटामिन होते हैं, जो आँखों के लिए लाभदायक हैं. मछली के तेल में भी विटामिन ए होता है, जो आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है. शाकाहारी लोग गाजर खा सकते हैं, जिसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें