21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Black Salt Benefits: काले नमक के सेवन से मिलेंगे ये फायदे, आज से ही कर दें शुरुआत

काला नमक एक स्वादिष्ट नमक है जिसे कई व्यंजनों में उन्हें अधिक तीख और स्वादिष्ट बनाने के लिए छिड़का जाता है. लेकिन क्या आप को पता है काले नमक में स्वाद के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधित फायदे भी हैं. आइए जानते है क्या हैं वह फायदे.

क्या है काला नमक?

काले नमक को हिमालयन नमक भी कहा जाता है और यह कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई आवश्यक विटामिन और मिनरल्स का पावरहाउस है. ये सभी विटामिन और मिनरल्स स्वाभाविक रूप से शरीर के संपूर्ण कल्याण में योगदान करते हैं. ये विटामिन मांसपेशियों में खिंचाव, बीपी, और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन जैसी कई समस्याओं में मदद कर सकते हैं. ये एक ऐसा नमक है जिसका स्वाद बेहद ही अलग और स्वादिष्ट होता है. इसका इस्तेमाल अक्सर कई व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने और हल्का तीखापन लाने के लिए ऊपर से डाला जाता है. स्वाद के साथ काले नमक में कई तरह के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे भी हैं, आइए जानते हैं क्या हैं वो फायदे.

पाचन में करता है मदद

काला नमक पाचन प्रक्रिया में मदद करने में बेहद प्रभावी है. पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाने से यह एक काफी हेल्दी ड्रिंक बन सकता है और पाचन को बढ़ावा दे सकता है. काला नमक एक ऐसा प्रभाव पैदा करता है जो गैस के साथ-साथ सूजन की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. यह शरीर में बहुत सारे पाचन एंजाइमों के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है. इससे व्यक्ति को कब्ज और पेट में परेशानी जैसी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है.

सांस संबंधी दिक्कतों में है फायदेमंद

प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा में, काले नमक का उपयोग अस्थमा या ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों को राहत देने के लिए किया जाता था. काला नमक सांस से संबंधित किसी भी प्रकार की एलर्जी में भी मदद कर सकता है. कुछ काले नमक वाले पानी की भाप श्वसन पथ में बलगम को साफ करने में मदद कर सकती है.

Also Read: Weight Loss Tips: सर्दियों में आसानी से करना चाहते हैं बॉडी फैट को कम, तो रोज सुबह पिएं ये ड्रिंक्स

डिटॉक्सिफिकेशन में करता है मदद

काले नमक से बना डिटॉक्स पानी भारत में कई वर्षों से बनाया जा रहा है. यह ड्रिंक बस थोड़े से पानी को काले नमक के साथ उबालकर बनाया जाता है और सुबह उठकर सबसे पहले इसे पीना चाहिए. यह ड्रिंक उन लोगों के लिए एक बढ़िया इलाज है जो सूजन से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने पर व्यक्ति को इसके फायदे नजर आ सकते हैं.

शरीर के pH लेवल को करता है मेंटेन

काला नमक में ऐसे गुण हैं जो शरीर के पीएच स्तर को बनाए रखते हैं. ज्यादा एसिड वाले भोजन खाने के बाद अक्सर हम सूजन और एसिडिटी जैसी समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि शरीर के पीएच स्तर को नॅार्मल करने के लिए थोड़ा सा काला नमक खाने से तुरंत समाधान हो सकता है, हालाँकि इसका कोई उचित वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह उपाय अच्छा काम करता है.

पीरियड्स क्रैम्प्स में करता है मदद

काला नमक कुछ लोगों में ऐंठन की समस्या को भी हल कर सकता है खास तौर पर महिलाओं में पीरियड्स के दौरान जो क्रैंप्स की समस्या होती है उसमें ये फायदेमंद माना जाता है. मैग्नीशियम की उच्च मात्रा के कारण यह नमक शरीर में मांसपेशियों की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है. बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम वाला भोजन खाने से उन लोगों में मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या को हल करने में मदद मिल सकती है जो नियमित रूप से इसका सामना करते हैं.

रिपोर्ट- पुष्पांजलि

Also Read: Tulsi Leaves Health Benefits: बड़े ही कमाल की होती हैं तुलसी की पत्तियां, जानें इनके चमत्कारिक लाभ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें