29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Healthy Drinks: खांसी से चाहिए निजात तो पिएं ये होममेड ड्रिंक, तुरंत मिलेगी राहत

Healthy Drinks: खांसी से अगर आप परेशान हैं तो आयुर्वेद में एक ड्रिंक के बारे में बताया गया है, जिसे पीने से तुरंत आपको खांसी से राहत मिल सकता है. चलिए जानते हैं पूरी डिटेल्स...

Healthy Drinks: मौसम बदलते ही तेजी से सुखी खांसी का भी दौर शुरू हो गया है. इन दिनों सबसे अधिक लोग सुखी खांसी से ही परेशान हैं. अगर आप भी खांसी से जूझ रहे हैं तो हम आपको इस आर्टिकल अदरक के बारे में बताएंगे, जिससे आप आसानी से खांसी को दूर कर सकते हैं. इसका जिक्र आयुर्वेद में भी किया गया है. चलिए जानते हैं खांसी के लिए बेस्ट ड्रिंक कौन सा है?

अदरक में क्या पाया जाता है?

दरअसल अदरक खाने में बहुत ही ज्यादा कड़वा होता है. इसके सबसे अधिक लोग चाय बनाने में प्रयोग करते हैं. इसमें कई सारे विटामिन्स, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक आदि पाया जाता है जो हेल्थ के लिए काफी लाभकारी होते हैं.

खांसी के लिए बेस्ट ड्रिंक

आयुर्वेद के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को खांसी है तो उसे अदरक का काढ़ा पीना चाहिए. क्योंकि इसमें सबसे अधिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर किसी को खांसी है तो उसे अदरक का सेवन करना चाहिए. ताकि इसमें मौजूद औषधीय गुण खांसी को सही तो करें साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाएं.

कैसे बनाएं अदरक की ड्रिंक?

अदरक का ड्रिंक बनाने के लिए पहले  गैस पर एक बर्तन में एक कप पानी लें और उसे गर्म करें. थोड़ी देर बाद जब पानी उबाल देने लगे तो उसमें अदरक को अच्छी तरह से कूटकर डालें और साथ ही आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और तुलसी का पत्ता डालें. सभी को अच्छी तरह से पका लें और गैस बंद कर छान लें. इस ड्रिंक में आप चाहे तो हल्का सा नींबू का रस मिल सकते हैं. या फिर ऐसे ही पी सकते हैं. अदरक का यह ड्रिंक खांसी के लिए रामबाण है.

Also Read: स्वामी रामदेव बाबा से जानिए गर्मी से बचने के उपाय

Also Read: आयुर्वेदिक डॉक्टर से जानिए गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए जिससे बच्ची की स्किन अच्छा हो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें