26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Diabetes Problems: डॉक्टर से जानिए डायबिटीज से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

Diabetes Problems: डायबिटीज आज के समय में गंभीर समस्या है. इस आर्टिकल में हम जानेंगे डॉक्टर विद्यापति जी से कि डायबिटीज से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

Diabetes Problems: डायबिटीज के मरीजों की संख्या भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में तेजी से फैला रहती है. आपको हर घर में एक शुगर से पीड़ित व्यक्ति जरूर मिल जाएगा. इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल. हालांकि डायबिटीज के लोगों को अपना खुद का विशेष ख्याल रखना होता है. उन्हें अपने खान-पान के अलावा रहन-सहन पर भी ध्यान देना होता है. शुगर दो प्रकार का होता है एक जेनेटिक और दूसरा बाद में पैदा होता है. चलिए जानते हैं डॉक्टर विद्यापति जी से कि डायबिटीज से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

मोटापा से बचें

शुगर से बचना है तो मोटापा पर कंट्रोल करें. क्योंकि अधिक वजन से भी डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. वजन बढ़ने से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ डायबिटीज होने का भी रिस्क रहता है. इसलिए कोशिश करें कि आपका वजन न बढ़े.

शराब न पिएं

डायबिटीज से बचना है तो शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें. इससे बहुत तेजी से शुगर लेवल बढ़ता है. इतना ही नहीं कई बार शराब पीने से हाइपोग्लाइसीमिया जैसी स्थिति बन जाती है. इसे आमभाषा में लो शुगर कहा जाता है. अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आपको भूलकर भी शराब या फिर बियर का सेवन नहीं करना चाहिए.

खान-पान पर ध्यान दें

डायबिटीज से बचना है तो लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान जरूर देना चाहिए. ऐसे में आइसक्रीम, जंक फूड, कोल्ड्रिंक्स, चीनी, , टॉफी ऑयली फ़ूड आदि का सेवन करने से परहेज करें. क्योंकि इन चीजों को खाने से शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है.

Also Read: रोज पिएं सौंफ का पानी, तेजी से कम होगा बैली फैट

इन फलों को न खाएं

अगर कोई शुगर का मरीज है तो उसे आम, तरबूज, केला, लीची, अंगूर और अनानास खाने से बचना चाहिए. क्योंक इसमें नेचुरल शुगर के अलावा कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है.

ये चीज खाएं

डायबिटीज से बचना है तो सादा रोटी, दाल, हरा सब्जी आदि का ही सेवन करें. तला भुना खाने से बचें.

Also Read: रोजाना खूब खाएं दही, ये गंभीर बीमारियां कंट्रोल में रहेंगी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें