1. home Home
  2. health
  3. vitamin e benefits for health know about its sources it helps in skin care hair growth and to boost immunity sry

Vitamin E Benefits: बालों की ग्रोथ से लेकर शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है विटामिन ई

विटामिन ई एक ऐसा पोषक तत्व है जो फैट में घुलनशील होता है और यह डेली डाइट में शामिल होने वाले कई फैट-रिच फूड्स में विटामिन ई पाया जाता है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vitamin E Benefits
Vitamin E Benefits
Instagram

Vitamin E Benefits: विटामिन्स हमारे शरीर की नॉर्मल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी हैं. शरीर के लिए सभी विटामिन्स का अपना एक महत्व है, लेकिन उनमें से कुछ की खास भूमिका होती है. अगर हम विटामिन ई को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रह सकते हैं.

आपको बता दें कि लाभकारी विटामिन ई (Vitamin E For Health) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. आइए जानें विटामिन ई हमारे शरीर को किस तरह से लाभ पहुंचा सकता है.

कमजोरी कर सकता है दूर

कुछ स्टडीज के अनुसार, प्रेगनेंसी में विटामिन ई की कमी से बच्चे को कमजोरी हो सकती है. विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा के साथ शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण बेहतर तरीके से हो सकता है, जिससे कमजोरी और एनिमिया जैसी समस्याओं की संभावना भी कम हो सकती है.

एंटीऑक्‍सीडेंट

विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रिकल्स से कोशिकाओं को बचाने में मदद करते हैं. यह आवश्यक पोषक तत्व कई खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है. इसके अलावा यह सप्लीमेंट के तौर पर भी मौजूद है.

इम्यूनिटी मजबूत और कोलेस्ट्रॉल कम करता है

विटामिन ई की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. विटामिन ई खाने से एलर्जी दूर होती हैं और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. विटामिन ई की कमी से कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ सकता है.

मानसिक रोग

मानसिक रोगों को दूर करने में विटामिन ई फायदेमद है. विटामिन-ई की कमी से मानसिक रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. मानसिक तनाव और दूसरी समस्याओं को दूर करता है.

त्वचा और बाल के लिए फायदेमंद

कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. क्लिंजर में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. त्वचा पर नमी लाने के लिए भी विटामिन-ई जरूरी है.

स्ट्रेस हो सकता है कम

कुछ रिसर्च के अनुसार विटामिन ई मेंटल हेल्थ को भी बूस्ट कर सकता है. यह स्ट्रेस को कम करता है जिससे डिप्रेशन सहित अन्य कई गम्भीर बीमारियों का रिस्क भी कम होता है. जबकि, विटामिन ई की कमी से मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें