1. home Hindi News
  2. health
  3. strong mind and sharp brain food to increase memory yaddast badhane ke tareke kaise badhaye dimag kamjor brain ko kaise kare strong health tips prt

Good Health Tips: बुढ़ापे में भी रहेगा कमाल का याददाश्त, आज ही Diet में शामिल कर लें ये चीजें, मेमोरी बढ़ने के साथ होंगे गजब के फायदे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Tips, Dry Fruits
Health Tips, Dry Fruits
Twitter

Health Tips: हम जो खाना खाते है उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. स्वास्थ्यवर्धक और ताजा खान-पान हमारी सेहत के लिए जितना फायदेमंद है, जंक फूड से हमारी सेहत को उतना ही नुक्सान होता है. अच्छे खानपान से दिमाग भी तेज होता है. और हमेशा एक्टिव रहता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फुड्स जो आपके दिमाग के लिए बेहद खास हैं. इसको खाने से हमेशा बनी रहेगी मजबूत याददाश्त.

बादामः Good Health के लिए बादाम खाने की सलाह सदियों से दिया जाता रहा है. और ये सही भी है. बादाम में एमिनो एसिड (Amino Acid) काफी मात्रा में पाया जाता है. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा बादाम रोजाना खाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है. पानी से भिगोये बादाम खाना कई औऱ मायने में भी लाभदायक होता है.

अखरोटः इंसानी दिमाग की तरह ही दिखने वाला ये फूड स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो है ही, मस्तिष्क के लिए भी अमृत से कम नहीं है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, पॉलीफेनोलिक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इस फुड्स के मस्तिष्क का शुद्ध शाद्य कहा जाता है.

काजूः काजू खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमेंद होता है. इसमें प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें मोनो सैचुरेटड फैट होता है, जो ह्रदय को स्वस्थ रखता है. इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स भी होते हैं. जो दिमाग को तेज करने के साथ नई कोशिकाओं का भी निर्माण करते हैं.

हरी सब्जियाः हरी सब्जियां ने सिर्फ दिमाग के लिए बल्कि पूरे शरीर और उसके आर्गेन के लिए लाभदायक है. विटामिन, मिनरल, कैल्सियम, फॉस्फोरस, जिंक, समेत कई और चीजें सिर्फ सब्जियां खाने से मिल जाती है. हरी शब्जियां रोज खाने से ये शरीर की हर जरूरत को पूरा कर देती हैं.

नोनीः यूं तो नोनी अफ्रीका में पाया जाता है, लेकिन अब भारत में भी इसका जूस की बहुत बिक्री हो रही है. नेनी के कई फायदे हैं, उसमें से एक है दिमाग को स्वस्थ बनाना. नेनी के लगातार सेवन से दिमाग तेज होता है और यददास्त मजबूत होती है.

फ्लेक्स ऑयलः अलसी के बीज या फ्लेक्स ऑयल मस्तिष्क के लिए बहुत उपयोगी है. अलसी के बीज में ओमेगा, 3,6 और 9 पाया जाता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो मस्तिष्क के लिए काफी उपयोगी होता है.

सेहत से जुड़ी महत्वपूर्ण बातः सेहत को लेकर आइसीएमआर का कहना है कि, रोजाना 2000 कैलोरी हमारी डाइट होनी चाहिए. और ये हमें अलग-अलग खाद्य पदार्थों से मिलनी चाहिए. आइसीएमआर के अनुसार, हर दिन हमारी डाइट में 270 ग्राम अनाज (Grain), 90 ग्राम दाल (Lentils), 300 ग्राम दूग्ध उत्पाद (Milk Product), 150 ग्राम फल (Fruitd), 350 ग्राम सब्जियां (Vegetables), 20 ग्राम ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) और 27 ग्राम घी (Ghee), मक्खन (Butter) या तेल (Oil) को शामिल करना चाहिए.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें