1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo give fund in advance non refundable money pf account holders able to withdraw advance cash within 3 days pf account 2nd phase corona wave prt

EPFO News, PF Updates: पीएफ खाताधारकों के लिए दूसरी बार सौगात, एक साथ निकाल सकते हैं इतनी राशि, वापस भी नहीं करना होगा पैसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
EPFO News
EPFO News
file photo

EPFO News, PF Account: पीएफ खाता धारकों के लिए एक अच्छी (Good News) खबर है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहे लोगों के लिए नई सौगात पेश की है. इसके तहत एक बार फिर आप अपने पीएफ अकाउंट (PF Account) से दूसरी बार फंड ले सकते हैं. सबसे बड़ी बात की ये गैर वापसी (Non Refundable) एडवांस है. केन्द्र सरकार की इस योजना से करीब 5.5 करोड़ अंशधारक दूसरी बार पीएफ अकाउंट से एडवांस रकम निकाल सकते हैं.

कोरोना के कारण सरकार से दी यह राहतः गौरतलब है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है. कई लोग बेरोजगार हो चुके हैं. ऐसे में अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार दूसरी बार यह राहत दी है. इससे पहले साल 2020 में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के कोरोना से जूझ रहे लोगों की यह राहत दी थी.

कितना ले सकते हैं एडवांसः सरकार की इस योजना के तहत एक व्यक्ति अपने पीएफ खाते में जमा हुई राशि का 75 फीसदी या तीन महीने की सैलरी (बेसिक और डीए) के बराबर राशि में से जो राशि कम हो उसके बराबर की रकम निकासी कर सकता है. इसको लेकर श्रम मंत्रालय की ओर से एक नोटिस भी जारी किया है.

3 दिन में पूरा होगा क्लेमः महामारी के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों को जल्द से जल्द आर्थिक सहायता पहुंचे इसके लिए सरकार ने क्लेम के निपटारे के लिए टीम बनाई गई है. ताकी आवेदन को 3 दिन में पीएफ का पैसा मिल जाए. इपीएफओ (EPFO) की इस तैयारी के कारण अबतक लाखों लोगों का क्लेम का भुगतान हो गया है.

15 हजार से कम वेतन पाने वालों को ज्यादा लाभः वहीं, सरकार की इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ उन लोगों को पहुंचा है जिनकी सैलरी 15 हजार रूपये से कम है. आंकड़ों पर गौर करें तो ईपीएफओ से जो जानकारी मिली है उसके अनुसार करीब अब तक 76 लाख से ज्यादा कर्मचारियों ने कोरोना नॉन-रिफंडेबल एडवांस ले लिया है. पीएफ खाताधारकों के लिए सौगात एक साथ जयादा राशि निकलेगा तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें