1. home Hindi News
  2. health
  3. side effects of turmeric haldi ke fayde aur nuksan health tips world health day 2020

Side Effects of Turmeric: हल्दी इन 9 मामलों में है आपके लिए नुकसानदायक

By SumitKumar Verma
Updated Date
World Helath Day Side Effect of Haldi
World Helath Day Side Effect of Haldi
Prabhat Khabar

आपको ज्ञात होगा ही कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 7 अप्रैल को World Helath Day है. लेकिन, इस वर्ष यह दिवस हर्षोल्लास से मनाया जाएगा या नहीं ये कहना मुश्किल नजर आ रहा है. क्योंकि, पूरी दुनिया इस समय मौत के साये में है. कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है.

हालांकि, इससे लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक भी हुए है. लोगों में सही खान-पान, साफ-सफाई और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है. ऐसा बताया जा रहा है कि जिनका इम्यून सिस्टम सही है, उसे कोरोना से खतरा कम है. ऐसे में लोग चयनीत व्यंजनों को ही इस्तेमाल में ला रहे है. ऐसा ही भोजन कर रहे हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो.

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय से लेकर कई विशेषज्ञ, युगों-युगों से रसोई में मौजूद हल्दी समेत अन्य वस्तुओं के सेवन का सुझाव दे रहे हैं. लेकिन, आपको बता दें कि कोई भी चीज का सेवन सही समय और सही मात्रा में नहीं लेने से शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

जैसा कि आपको मालूम है, हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. लेकिन, कई ऐसे मैाके है जब इसका सेवन करना आपके लिए घातक साबित हो सकता हैं.

तो आईये जानते है हल्दी कैसे आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है..

हल्दी-दूध गॉल ब्लेडर/पित्ताशय के मरीज न लें

अगर आप गॉल ब्लेडर या पित्ताशय के मरीज है तो हल्दी के साथ दूध न पिएं. यह आपकी समस्या और बढ़ा सकता है. ब्लेडर की थैली में स्टोन वालों को हल्दी-दूध छोड़ना ही ठीक होगा.

बढ़ सकती है ब्लीडिंग प्रॉब्लम

आपको बता दें कि हल्दी-दूध ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को कम करता है अर्थात खून का थक्का जमने नहीं देता है जिससे ब्लीडिंग प्रॉब्लम हो सकती है. अत: रक्त स्त्राव वाले मरीज हल्दी-दूध न पिएं.

मधुमेह/डायबिटीज के हो सकते हैं शिकार

अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको हल्दी वाला दूध पीने से परहेज करना चाहिए. एक खबर के अनुसार, हल्दी में एक रासायनिक पदार्थ करक्यूमिन पाया जाता है. जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है. जिससे आपको डायबिटीज जैसी प्रॉब्लम हो सकती है.

ज्यादा मात्रा में हल्दी बन सकता है नपुंसकता का कारण

ज्यादा मात्रा में हल्दी लेना आपके टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर सकता है. जिससे स्पर्म की सक्रियता भी कम हो जाती है. अत: फैमिली प्लान करने की सोच रहे हैं तो हल्दी कम मात्रा में ही लें.

आयरन की मात्रा को करता है कम

इसका अत्यधिक सेवन करने से आयरन की मात्रा शरीर में कम हो जाती है. जिनका आयरन पहले से कम है उन्हें सोच-समझकर की हल्दी का सेवन करना चाहिए.

सर्जरी के दौरान हो सकता है घातक

हल्दी-दूध ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को कम कर देता है अर्थात शरीर में खून का थक्का जमने नहीं देता है. जिससे खून का स्त्राव बढ़ जाता है. यही कारण है कि सर्जरी के दौरान हल्दी-दूध का सेवन आपके लिए घातक साबित हो सकता है.

पेट की ख़राबी

हल्दी आपके शरीर को गर्म करती है और आपके पेट में सूजन पैदा कर सकती है. जिससे पेट में दर्द और ऐंठन भी हो सकता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक

अनेक गर्भवती महिलाओं द्वारा हल्दी का दूध यह सोचकर पिया जाता है कि इससे गोरा बच्चा पैदा होगा. तो यह गलत है, कई बार इसके विपरीत हल्दी वाला दूध गर्भाशय को संकुचित करता है और पेट मे ऐंठन का कारण भी बन सकता है.

एलर्जी का कारण

कुछ लोगों को मसालों से एलर्जी होती है. ऐसे में उन्हें एलर्जी वाली चीजों से दूर ही रहना चाहिए. हल्दी वाला दूध एलर्जी को और भी बढ़ा सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें