1. home Home
  2. health
  3. onions benefits for high bp and diabetes onion water to manage blood sugar health tips sry

How to Control Diabetes: हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर करना हो कंट्रोल तो खाएं प्याज, ऐसे होगा फायदा

डेली डाइट में प्याज को शामिल करने से डायबिटीज रोगियों को कई तरह के फायदे होते हैं. प्याज सिर्फ आपके व्यंजनों में अतिरिक्त स्वाद ही नहीं जोड़ते हैं बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How to Control Diabetes
How to Control Diabetes
instagram

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन पैदा नहीं कर पाता या पैदा हुई इंसुलिन को सपोर्ट नहीं कर पाता है. पिछले कुछ सालों में यह पूरी दुनिया में एक कॉमन बीमारी के रूप में उभरकर सामने आई है. ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को प्याज खाना रामबाण साबित हो सकता है. अगर कोई इंसान डायबिटीज से बचना चाहता है तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना चाहते है तो हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेनी चाहिए.

डायबिटीज से होता है शरीर को काफी नुकसान

डायबिटीज शरीर को कमजोर करने के साथ-साथ ऑर्गन फेल्योर, मोटापा बढ़ाने, किडनी और आंखों की खराबी का कारण बनता है. यह इम्यून सिस्टम को बाधित करता है और डायबिटीज पेशेंट को हृदय संबंधी प्रॉबलम्स की समस्या होना भी इससे जुड़ा हुआ है. डायबिटीज में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है.

डायबिटीज में फायदेमंद है प्याज

आज दिनों में प्याज खाने के कई फायदे हैं लेकिन जब बात डाइबिटीज की आती है तो खाने पर बात आकर अटक जाती है. डेली डाइट में प्याज को शामिल करने से डायबिटीज रोगियों को कई तरह के फायदे होते हैं. हेल्दी डायबिटीज डाइट के साथ-साथ प्याज को शामिल करने से फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और लो कार्ब डाइट मिलती है.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है प्याज

अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. जिससे कि यह डायबिटीज और प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. वहीं प्याज में मौजूद फाइबर और प्रीबायोटिक्स के आपके पेट को हेल्दी रखने में भी मददगार हैं.

प्याज विटामिन सी, बी विटामिन और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। साथ ही इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने लाभकारी है. प्याज में मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए भी एक बेहतरीन फूड बनाते हैं सिर्फ इतना ही नहीं प्याज आपको एंटी-बैक्टीरियल गुण भी प्रदान कर सकता है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें