1. home Hindi News
  2. health
  3. international womens day 2022 health tips for woman for fit and healthy life sry

Health And Fitness Tips For Women: हेल्दी और फिट रहने के चक्कर में ना करें ये लापरवाही ना करें महिलाएं

कल यानी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा. यहां हम आपको बता रहे हैं कि महिलाएं अपनी सेहत का ख्‍याल रखने के कुछ आसान टिप्स, जिसका पालन आप अपने व्‍यस्‍त शेड्यूल के बीच भी आसानी से कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health And Fitness Tips For Women
Health And Fitness Tips For Women
Prabhat Khabar Graphics

Mistakes That Women Make: 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा. अपनी सेहत को लेकर पूरे घर में कोई सबसे ज्यादा लापरवाह होता है तो वो महिलाएं ही होती है. जब वो पूरे घर की सेहत की थाली सजाती है, तब अपना हिस्सा भूल जाती है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि महिलाएं अपनी सेहत का ख्‍याल रखने के कुछ आसान टिप्स, जिसका पालन आप अपने व्‍यस्‍त शेड्यूल के बीच भी आसानी से कर सकते हैं. आप इन आसान टिप्स के जरिए अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं.

ज्यादा मात्रा में शुगर फ्री

खुद को फिट रखने के लिए महिलाएं शक्कर से तो तौबा करती हैं. पर स्वाद के चक्कर में शुगर फ्री या फिर गुड़ का सेवन करती हैं. इस सोच के साथ कि इनमें मिठास भी है और पोषण भी. पर ये पूरा सच नहीं है. गुड़ या शहद में मिठास है तो कैलोरीज भी हैं. ये बात अलग है कि शक्कर की तुलना में इसमें कम कैलोरीज हैं. इसलिए हर बार गुड़ या शहद खाकर ये न सोचें की आपने सही फैसला लिया है.

15 मिनट सूरज की धूप लें

हम सब जानते हैं कि सूरज से हमें प्राकृतिक तौर पर विटामिन D मिलता है, जो हमारी मेंटल हेल्थ और फिजिकल हेल्थ के लिए लाभकारी है.

हर दिन 15 मिनट मेडिटेशन करें

कोशिश करें कि हर दिन आप 15 मिनट अपने लिए निकालें. अगर आपको मेडिटेशन नहीं करना आता है तो आप 15 मिनट खाली अपने साथ भी समय बिता सकते हैं.

सिर्फ ऑलिव ऑयल का उपयोग

सिर्फ ऑलिव ऑयल का उपयोग करके भी आप अपनी सेहत के साथ इंसाफ नहीं कर रही हैं. डाइट के लिए ये तेल अच्छा है लेकिन सिर्फ यही तेल खाना एक अच्छा ऑप्शन नहीं है. कोशिश करें कि समय समय पर तेल बदलते रहें ताकि आपके शरीर को हर किस्म का पोषण मिलता रहे.

स्क्रीन पर एक सीमा तक ही देंखे

लंबे समय तक स्क्रीन देखते रहने से आपकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे आपकी नींद और मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. कोशिश करें कि सोने से पहले आधे घंटे तक स्‍क्रीन न देखें.

चावल से तौबा

फैट बढ़ने के डर से चावल को अपनी डाइट से बिलकुल अलग कर लेना समझदारी भरा फैसला नहीं होगा. चावल से कार्ब्स बढ़ते हैं ये सही है. लेकिन उसे हेल्दी मील की तरह यूज किया जा सकता है. उसमें फल, सब्जियां मिलाकर उसका पोषण बढ़ाया जा सकता है. जिससे शरीर को ताकत भी मिलेगी और सही डाइट के चलते कोई नुकसान नहीं होगा.

6 से 7 घंटे की नींद लें

सोने का समय ऐसा होता है. जब आपके शरीर को दिनभर की थकान से आराम मिलता है. इसलिए 6 से 7 घंटे सोना आपके शरीर और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें