30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Home Remedy for Piles Treatment: सालों पुरानी बवासीर से हैं परेशान तो करें ये घरेलू इलाज

Home Remedy for Piles Treatment: बवासीर का अगर समय से इलाज नहीं कराया जाए तो यह एक गंभीर बीमारी भी हो सकती है. आइए जानते हैं पाइल्स के प्रकार और घरेलू इलाज.

Home Remedy for Piles Treatment: बवासीर की समस्या आज के दौर में वयस्कों के साथ-साथ बच्चों को भी हो रही है. अगर समय से पाइल्स का इलाज नहीं कराया जाए तो यह एक गंभीर बीमारी भी हो सकती है. आइए जानते हैं पाइल्स के प्रकार और घरेलू इलाज.

पाइल्स के प्रकार (Types of Piles)

बवासीर यानी पाइल्स दो प्रकार के हैं. एक खूनी बवासीर और दूसरा बादी बवासीर. जो व्यक्ति पाइल्स से पीड़ित हैं उसके गुदामार्ग में दर्द, खून आना, मलद्वार में खुजली, सूजन आदि होता है.

बवासीर का घरेलू इलाज

गर्म पानी के टब में बैठे

बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को प्रति दिन करीब एक घंटे तक गर्म पानी के टब में बैठना चाहिए. इससे गुदामार्ग में दर्द और सूजन कम होता है और मलद्वार से खून आना भी बंद हो जाता है.

नारियल का करें प्रयोग

अगर कोई पाइल्स से परेशान हैं और घरेलू इलाज से इसे ठीक करना चाहता है तो बता दें इसके लिए नारियल की जटाओं को जलाकर उसका राख या भस्म बना लें. फिर इसे ताजे मट्ठे में मिलाकर प्रति दिन सुबह खाली पेट सेवन करें. ऐसा करने से बवासीर से जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

Also Read: पेट की प्रॉब्लम्स के लिए रामबाण है अदरक का जूस , हर सुबह पीएंगे तो पाएंगे जादुई असर
सेब का सिरका

बवासीर का घरेलू इलाज सेब का सिरका है. जी हां इसमें पाए जाने वाले कषाय गुणों रक्तवाहिनियों को सिकोड़ने में मदद करता है और बवासीर से छुटकारा दिलता है. इसके लिए आपको प्रति दिन सुबह में सेब का सिरका पीना होगा साथ ही बवासीर में सेब के सिरके में रुई भिगाकर गुदा में रखना होगा. ऐसा करने से जलन और खुजली से राहत मिलेगी.

Also Read: स्किन पर लाना है ग्लो या फिर हीमोग्लोबिन लेवल है बढ़ाना तो आज ही शुरू कर दें चुकंदर का जूस पीना
जैतून के तेल का इस्तेमाल

बवासीर से परेशान लोगों को जैतून के तेला का इस्तेमाल करना चाहिए. यह रक्तवाहिकाओं में आई सूजन को जल्दी से कम करता है. ध्यान रहें प्रति दिन आपको अपने पाइल्स पर जैतून के तेल को रुई से लगाना होगा.

Also Read: Healthy Drinks For Anaemia: शरीर में है खून की कमी तो आज से ही सेवन करना शुरू कर दें ये 4 जूस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें