1. home Home
  2. health
  3. heart attack common symptoms of heart attack are also related to stomach read full details here tvi

पेट से भी संबंधित होते हैं हार्ट अटैक के सामान्य लक्षण, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

सीने, जबड़े और गर्दन में दर्द, सांस फूलना और चक्कर आना हार्ट अटैक के कुछ जाने पहचाने लक्षण हैं. जब धमनियों के सिकुड़ने या अवरुद्ध होने के कारण हृदय को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति बाधित हो जाती है, तो व्यक्ति को जठरांत्र संबंधी समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है, जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Heart attack Common symptoms
Heart attack Common symptoms
social media

दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में पेट की समस्या हैरान करने वाली लगती है और इसीलिए अक्सर इन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है. लेकिन हार्ट अटैक के ज्यादातर मामलों में यह काफी आम है. इसलिए, यदि आप दिल के दौरे के अन्य स्पष्ट लक्षणों के साथ पेट की समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता के लिए कॉल करें.

हृदय प्रणाली पाचन तंत्र को कैसे प्रभावित करती है?

दिल के दौरे के दौरान, जब रुकावट के कारण अंग को ऑक्सीजन युक्त रक्त को शरीर के विभिन्न हिस्सों में पंप करने में कठिनाई होती है, तो रक्त परिसंचरण धीमा हो जाता है. पूरे शरीर में रक्त की आपूर्ति कम होने से पेट में रासायनिक परिवर्तन हो सकते हैं, जिससे यह क्षारीय से अम्लीय हो जाता है. जब पेट का पीएच कम हो जाता है, तो पाचन तंत्र सहित शरीर के अंगों को कुशलता से काम करना मुश्किल हो जाता है. यह कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों की ओर जाता है.

पेट दर्द

छाती, जबड़े और गर्दन में दर्द के साथ, दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में व्यक्ति को पेट में दर्द भी हो सकता है. पेट में दर्द शुरू में तेज और छिटपुट होता है. समय के साथ दर्द अधिक तीव्र और पुराना हो जाता है. खराब हृदय स्वास्थ्य का संकेत देने वाला पेट दर्द आमतौर पर पेट के ऊपरी बाईं ओर महसूस होता है. कुछ लोग इसे एसोफैगल स्फिंक्टर में भी अनुभव करते हैं.

दस्त और उल्टी

जब आंत की धमनियां बंद या अवरुद्ध हो जाती हैं तो इससे दस्त और उल्टी होती है. ज्यादातर खाने के बाद रुकावट से पेट में तेज दर्द हो सकता है. यह पेट के गड्ढे के पास सुस्त ऐंठन पैदा कर सकता है और पीठ तक फैल सकता है. दिल की समस्याओं के कारण समय के साथ पेट में दर्द से एनोरेक्सिया भी हो सकता है और समय के साथ वजन कम हो सकता है.

मतली

जब दिल की समस्याओं के कारण पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है, तो पेट अम्लीय हो जाता है और काम करना मुश्किल हो जाता है. यह भोजन को पचा नहीं सकता या उसमें से पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर सकता और अधिक हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCI) (पाचन के दौरान इस्तेमाल होने वाला एसिड) का उत्पादन शुरू कर देता है. पेट में अत्यधिक एचसीआई की उपस्थिति अंगों की परत को नष्ट करने लगती है, जिससे व्यक्ति को मतली महसूस होती है. यदि समस्या का समय पर समाधान नहीं किया जाता है, तो यह अल्सर का कारण भी बन सकता है.

अपच या डकार

अपच या डकार के अत्यधिक एपिसोड भी दिल के दौरे या संबंधित हृदय की समस्या का संकेत हो सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिल, गला और पेट सभी एक दूसरे के बगल में होते हैं. दिल का दौरा पड़ने पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अपच और डकार की समस्या अधिक होती है. इसलिए, इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए .

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें