1. home Home
  2. health
  3. laughter therapy is effective in controlling stress blood pressure know its benefits tvi

Laughter therapy: तनाव, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है लाफ्टर थेरेपी, जानें इसके फायदे

ब्लड प्रेशर, मेंटल हेल्थ, ब्लड सर्कुलेशन सहित अन्य कई चीजों में लाफ्टर थेरेपी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. वर्तमान समय में यह एक मॉर्डन एक्सरसाइज का रूप ले चुका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
laughter therapy
laughter therapy
Instagram

एक छोटा सा लाफ्टर थेरेपी सेशन आपके ओवरऑल हेल्थ ग्राफ को पॉजिटिवली बढ़ा सकता है जिसकी आपके शरीर को जरूरत है. अब लाफ्ट्र थेरेपी या लाफ्टर योग एक प्रकार के मॉर्डन एक्सरसाइज के रूप में सामने आ चुका है. यहां पढ़ें लाफ्टर थेरेपी के फायदे है.

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे : हाई ब्लड प्रेशर का प्रमुख कारण तनाव है. तनाव स्ट्रोक या दिल से संबंधित गंभीर स्थितियों की संभावना को भी बढ़ा सकता है. लेकिन, इन सब से बचने के लिए आपको बस हंसना है. लाफ्टर थेरेपी शरीर में कुछ हार्मोन को प्रेरित कर सकती है जो तनाव को प्रतिस्पर्धा देते हैं और अंततः इसे हरा देते हैं. लाफ्टर थेरेपी का एक नियमित सेशन, इस स्थिति से पीड़ित लोगों में ब्लड प्रेशर को सुरक्षित सीमा तक कम करने में मदद कर सकता है.

रेस्पिरेटरी फंग्शन में सुधार : लाफ्टर थेरेपी का एक लंबा सेशन आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य और क्षमता में सुधार कर सकता है और इस प्रकार, आपके रेस्पिरेटरी फंग्शन में सुधार कर सकता है, जिससे वे बेहतर बन सकते हैं. जैसे ही आप हंसते हैं, शरीर को हृदय गति और श्वसन दर में वृद्धि का अनुभव होता है जिसके परिणामस्वरूप अधिक ऑक्सीजन की खपत होती है. इसके अलावा, इसका मतलब है कि आपका रक्त अधिक ऑक्सीजन युक्त कोशिकाओं को ले जाएगा, जो आपके अंगों को स्वस्थ रखेगा और लंबे समय तक काम करेगा.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद : मेंटल हेल्थ इश्यू अन्य शारीरिक समस्याओं की तरह ही महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे अभी भी अनसुलझे और अनसुने रहते हैं. नियमित लाफ्टर थेरेपी आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नियंत्रण रखती है. हंसी एक प्राकृतिक अवसाद रोधी के रूप में कार्य कर सकती है और चिंता को काफी हद तक कम कर सकती है. इस प्रकार की चिकित्सा उन व्यक्तियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकती है जो आसानी से तनावग्रस्त हो जाते हैं, उदास रहते हैं या किसी भी प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य की परेशानी से पीड़ित हैं. हंसी अनिद्रा के इलाज में भी मदद कर सकती है.

प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (Improve Immune Response) : लाफ्टर थेरेपी सभी उम्र के लोगों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने का काम करती है. जो किसी भी तरह के संक्रमण के जोखिम को और कम करती है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती है. यह माना जाता है कि लाफ्टर थेरेपी के चमत्कारी प्रभावों के पीछे का कारण यह है कि लाफ्टर थेरेपी के परिणामस्वरूप शरीर इम्युनोग्लोबुलिन नामक एक एंटीबॉडी का उत्पादन करता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और प्रतिरक्षा में सुधार के लिए जिम्मेदार है.

ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव करे : रोजाना करीब 45-60 सेकेंड की हंसी आपकी सेहत के लिए चमत्कारी साबित हो सकती है. अध्ययन और शोध के आंकड़े बताते हैं कि कम से कम 1 या 2 मिनट तक हंसने से सेशन के बाद 45 मिनट तक आपकी मांसपेशियों को आराम मिल सकता है. अच्छी बेली हंसी का एक सफल सेशन मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित कर सकता है और मांसपेशियों को आराम देने में सहायता कर सकता है, यह मांसपेशियों में मौजूद किसी भी प्रकार के तनाव को भी दूर करता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें