1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus outbreak know how infected person distribute covid19 50000 people social distancing

Coronavirus Outbreak: जानिए कैसे एक संक्रमित इंसान 50000 लोगों को बांट सकता है कोरोना वायरस

By SumitKumar Verma
Updated Date
Coronavirus Outbreak
Coronavirus Outbreak
Prabhat Khabar

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस से ने पूरे दुनियाभर में तबाही मचा रखा है. चीन के बाद इटली स्पेन में सबसे ज्यादा मामले पाए गये है, जो अब भारत में भी पांव पसार चुका है. हालांकि, भारत के पास मौका है वह कोरोना को कंट्रोल कर सकता है.

दरअसल हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि दुनिया के दूसरे देशों से पहुंचने के बाद कोरोना हमारे यहां आया है. जिससे हमें बहुत कुछ सिखने और समझने का मौका मिला है. इनमें सबसे महत्वपूर्ण बातें जो सामने आयी है, वो हैं अपने आसपास को सेनिटाइज करना और सोशल डिस्टेंसिंग.

क्या है सोशल डिस्टेंसिंग

हमें सोशल डिस्टेंसिंग को गंभीरता से फॉलो करने की जरूरत है. दरअसल सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब हैं सामाजिक दूरी बनाना. किसी दूसरे के संपर्क में आने से बचना या उससे कम से कम दो-तीन मीटर की दूरी बनाकर रखना.

कैसे फैल रहा वायरस

लंदन के इंटेंसिव केयर मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. ह्यू मॉन्टगोमरी की मानें तो यह वायरस एक से दूसरे में तेजी से फैलता है और हजारों को बहुत कम समय में चपेट में ले सकता हैं.

उनके अनुसार सामान्य फ्लू से औसतन 1.3 से 1.4 लोग ही संक्रमित हो पाते हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण बेहद खतरनाक है यह जब फैलता है तो कई चक्रों से होकर गुजरता है और इस बीच एक व्यक्ति से कई हजारों को अपने चपेट में ले लेता है.

डॉ. ह्यू के अनुसार कोरोना का संक्रमण एक से तीन को हो सकता है और यह आगे 10 लेयर में बढ़ता हैं जो तकरीबन 59,000 लोगों को संक्रमित कर सकता हैं. हालांकि इनमें से कुछ लोग ही बीमार पड़ते हैं और बहुत कम लोगों को ही आईसीयू में रखने की जरूरत पड़ेगी.

उदहारण के लिए देखें, कैसे चेन में फैल सकता है ये वायरस...

1 से 3

3 से 9

9 से 27

27 से 81

81 से 243

243 से 729

729 से 2187

2187 से 6561

6561 से 19683

19683 से 59,049 लोग इस वायरस से हो सकते है संक्रमित.

यही कारण है की भारत के प्रधानमंत्री ने कड़ा रूख अपनाते हुए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है. जिससे लोग घर में ही रहें और एक दूसरे के संपर्क में न आ पाएं. प्रभात खबर भी आपसे अपील करता है कि कृपा कर सामाजिक दूरी बनाएं और देश को बचाएं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें