1. home Hindi News
  2. health
  3. children getting infected without any symptoms these post covid effects visible in kids know what parents should do to protect against corona 3rd wave smt

बच्चे बिना किसी लक्षण के हो रहे संक्रमित, Post Covid Effect के तौर पर दिख रहे ये लक्षण, जानें Corona 3rd Wave से बचाव के लिए क्या करें पैरेंट्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona 3rd Wave Affected Kids See Post Covid Effect, Symptoms In Children, Saftey Measures
Corona 3rd Wave Affected Kids See Post Covid Effect, Symptoms In Children, Saftey Measures
Prabhat Khabar Graphics

Corona 3rd Wave, Post Covid Effect, Covid In Children Symptoms: विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोरोना की तीसरी लहर से 12 साल से कम उम्र के बच्चों को ज्यादा खतरा हो सकता है. ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है बच्चों में आने वाले कोविड के मामलों पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है.

बिना लक्षण के कोरोना

वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन के राष्ट्रीय विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष डॉ वीके पॉल ने कहा है कि ज्यादातर बच्चों में कोविड बिना किसी लक्षण के हो रहा है. कुछ बच्चों में यह निमोनिया जैसे लक्षण के साथ पाए जा रहे तो कुछ में कोरोना से उबरने के बाद मल्टी-इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम हो रहा है.

बच्चों में दिख रहे ये पोस्ट कोविड लक्षण

वे बताते हैं कि दूसरी स्थिति के दौरान अर्थात कोविड से उबरने के छह सप्ताह बाद कई बच्चों में फिर से बुखार आना, शरीर के कुछ हिस्सों में लाल चकत्ते होना व उल्टी आदि समस्याएं देखने को मिली है. विशेषज्ञों की टीम इन पोस्ट कोविड लक्षणों को अच्छी तरह आकलन कर रही है.

उन्होंने बताया कि अभी तक के केस के अनुसार बच्चों में कोविड की स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं पायी गयी है. हालांकि, डॉ पॉल का मानना है कि दूसरी लहर के बाद तीसरे लहर के दौरान कोरोना अपने व्यवहार में बदलाव कर सकता है.

आपको बता दें कि पहली लहर बुजुर्गों के लिए ज्यादा खतरनाक थी. तो दूसरी लहर में युवा वर्ग चपेटे में आए. वहीं, तीसरे लहर में बच्चों के प्रभावित होने की पूरी संभावना है.

आपको बता दें कि धीरे-धीरे देश के कुछ हिस्सों से बच्चों के संक्रमण के मामले भी सामने आ रहे है. ऐसे में सरकार को पहले ही सतर्क हो जाना चाहिए और बच्चों की जान बचाने के लिए विशेष स्वास्थ्य संबंधी उपाय व तैयारी में लग जाना चाहिए.

बच्चों को कैसे बचाएं तीसरे वेब से?

  • माता-पिता को अपने बच्चों को तीसरे वेब से बचाने के लिए विशेष सुरक्षा संबंधी सावधानियों बरतनी होगी. देखें कुछ निम्नलिखित उपाय...

  • किसी गंदी वस्तु या सतह को छूने से बचें या छूने के बाद हाथ अच्छे से धुलवाएं

  • उन्हें टिश्यू पेपर दें, ताकि छींक व खांसी की स्थिति में वे इसका दोबारा इस्तेमाल न करें.

  • अपने बच्चों को स्वस्थ व पौष्टिक भोजन कराएं, जंक फूड देने से बचें

  • 3 साल से ऊपर के बच्चों को मास्क पहनाएं, जबकि, नवजात शिशु को मास्क लगाने की भूल न करें. इससे उन्हें घुटन महसूस हो सकती है.

  • व्यायाम या योगा का आदत लगवाएं

  • यदि कोरोना से संबंधित कोई लक्षण दिखे या संदेह हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और अलग रूम में रखें

  • यदि बच्चे को स्तनपान करवाने वाली मां संक्रमित होती है तो ऐसी स्थिति में स्तनपान बंद नहीं करें.

  • स्लॉट मिलते ही बच्चों को भी वैक्सीन लगवाएं

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें