1. home Hindi News
  2. health
  3. kids health care in monsoon tips your children sick during rainy season may be reason of weak immunity see how to keep them healthy strong during coronavirus 3rd wave barish smt

Monsoon Health Tips: मानसून में बीमार पड़ता है आपका बच्चा, इम्युनिटी हो सकती है कमजोर, जानें बारिश के मौसम में कैसे रखें उन्हें स्वस्थ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Monsoon Health Care Tips, Children's Health In Rainy Season
Monsoon Health Care Tips, Children's Health In Rainy Season
Prabhat Khabar Graphics

Monsoon Health Tips, Kids Care, Rainy Season, Child Health Care, Health Tips: अगर बारिश के मौसम में आपका भी लाडला या लाडली बीमार पड़ जाता है. तो समझ जाइए की उसकी प्रतिरोधक क्षमता कम है. आमतौर पर मौसम बीमारियां के चपेट में आने का मुख्य कारण हमारी इम्युनिटी ही होता है. ऐसे में आइये जानते हैं जब देश में बच्चों पर कोरोना के तीसरे लहर के आने की चर्चा चल रही है तो इस बारिश के मौसम में कैसे रखें उनके स्वास्थ्य का ख्याल...

कोरोना और मौसम बीमारियों से बचाने के लिए दें विटामिन-सी फूड

देश भर में कोरोना के दूसरी लहर ने तबाही मचायी अब तीसरी लहर जिसे बच्चों के लिए खतरनाक बताया जा रहा है. ऐसी स्थिति में आम मौसमी बीमारियों से भी इन्हें बचाना जरूरी है. इसके लिए उन्हें इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड देना चाहिए. जिससे संक्रामक रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी. डॉक्टरों की माने तो मौसमी संतरा, नींबू, आंवला समेत खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

आसपास को स्वच्छ रखें

घर में कई ऐसे जगह होंगे जहां आपकी पहुंच नहीं हो पाती या आप हमेशा साफ नहीं करते. साथ ही साथ मानसून के मौसम में जलजमाव भी रोगों को बढ़ावा देने का काम करती है. इन स्थानों पर पनपने वाले किटाणु, बैक्टीरिया, कॉकरोच या मलेरिया व डेंगू वाले मच्छर आपके बच्चों को गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं. ऐसे में इन स्थानों को हमेशा स्वच्छ करें, जलजमाव होने न दें.

बंद करें जंक व पैकेज्ड फूड का सेवन

डॉक्टरों की मानें तो मानसून में खुले में रखें जंक फूड में कीड़े लगने की संभावनाएं अधिक होती है. ठीक उसी तरह पैकेज्ड फूड में भी बैक्टिरीया या फंगस लग सकता है. ऐसे में कोशिश करें की इस दौरान बच्चों को पूरी तरह से पका हुआ घर का भोजन दें. हरी, साग-सब्जियों के अलावा फल, दलिया, खीचड़ी, ताजा डेयरी प्रोडक्ट आदि दे सकते हैं.

बच्चों को पहनाएं सूती कपड़े

दरअसल, मानसून के मौसम में बारिश तो होती है साथ ही साथ मौसम गर्म होने के कारण पसीना भी आता है. ऐसे में इस दौरान सूती या खादी के वस्त्र पहनाने चाहिए. जो आसानी से पसीने को सोख सकता है.

बिना डॉक्टर के सलाह के न दें दवा

घर में कुछ लोग बच्चों के इलाज संबंधी कुछ जरूरी दवाएं रखते हैं. लेकिन मॉनसून के दौरान कई तरह की गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यदि उपचार के लिए आप अपना दवा चला देंगे तो इससे बच्चे को नुकसान भी हो सकता है. अत: हमेशा डॉक्टर की परामर्श से ही दवाई दें.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें