24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayurvedic Tips: मलेरिया बुखार को इन आयुर्वेदिक उपाय से करें दूर

Ayurvedic Tips: मलेरिया बुखार के लिए आयुर्वेद में कई सारे नुस्खे बताए गए हैं. अगर किसी को मलेरिया है तो चलिए जानते हैं आयुर्वेदिक उपचार के बारे में विस्तार से..

Ayurvedic Tips: मलेरिया एक गंभीर बीमारी है. यह खासतौर पर मानसून के समय एनोफ़ेलीज़ मच्छर के काटने से होता है. बच्चों के साथ-साथ बड़े और बुजुर्गों किसी को भी मलेरिया बुखार हो सकता है. जिन लोगों को मलेरिया की समस्या होती है उन्हें शुरुआत के दिनों में तेज बुखा, सिरदर्द, उल्टी, पसीना और मल में खून आना आदि समस्याएं होने लगती है. अगर समय से इसका इलाज नही किया जाए तो यह यकृत, फुफ्फुसीय एडिमा और मस्तिष्क को संक्रमित कर सकते हैं. हालांकि आयुर्वेद में इसके उपचार भी बताए गए हैं. चलिए जानते हैं विस्तार से…

मलेरिया के लिए आयुर्वेदिक उपचार क्या है?

मलेरिया के लिए आयुर्वेदिक उपचार सप्तपर्णा की छाल

अगर किसी को मलेरिया है तो उसके लिए सप्तपर्णा की छाल काफी लाभकारी साबित हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार सप्तपर्णा एक उष्णकटिबंधीय वृक्ष है. इसका उपयोग सिरदर्द, इन्फ्लूएंजा, मलेरिया, निमोनिया आदि के लिए किया जाता है. इसकी छाल और पत्तियों में अलग-अलग तत्व होते हैं जो इन बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं. आप चाहे तो सप्तपर्णा की छाल का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

Also Read: गर्मी में आंतों को रखें हेल्दी, जरूर अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक टिप्स

मलेरिया के लिए गिलोय का करें उपयोग

आयुर्वेद में गिलोय एक का उपयोग जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है. यह पूरी तरह से एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. अगर आप रोजाना 5-10 मिलीलीटर गिलोय का रस पीते हैं तो इससे आपकी रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ेही और साथ ही हीमोग्लोबिन भी बढ़ेगा जो हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत देगी.

मलेरिया में पिएं धनिया पानी

मलेरिया बुखार से अगर कोई ग्रसित है तो उसे धनिया का पानी का सेवन करना चाहिए. इससे बुखार और सर्दी से निजात मिलेगा. धनिया का पानी पीने से सूजन-रोधी गुण कम होगा साथ ही शरीर के अंदर की गर्मी को कम करता है. अगर आप रोजाना 10 ग्राम धनिये की पत्तियों को 500 मिलीलीटर पानी में उबालकर पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है.

Also Read: काजू खाने से पुरुषों को क्या फायदे मिलते हैं, एक्सपर्ट से जानिए

मलेरिया में पिएं अदरक पाउडर

अदकर का पाउडर मलेरिया के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये यौगिक आपकी प्रतिरक्षा बनाने में मदद करते हैं और लंबे समय तक रहने वाले बुखार से निजात भी दिलाते हैं. अगर किसी को मलेरिया है तो उसे अदरक का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए.

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से संपर्क करें…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें