33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pregnancy में नारियल पानी पीने के ये हैं 6 बड़े फायदे

Benefits Of Drinking Coconut Water During Pregnancy: गर्भवती महिलाओं को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसे पीने से न सिर्फ मां हेल्दी रहती है बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे को भी बीमारियों से बचाने में मदद मिलता है.

Pregnancy: प्रेग्नेंसी यानी गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान देना होता है. क्योंकि मां के गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी इसका सीधा असर पड़ता है. दरअसल नारियल में कम कैलोरी और वसा पाया जाता है. जो वजन को कंट्रोल में रखता है. इसके अलावा इसमें आवश्यक पोषक तत्व जैसे कि, विटामिन्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, कैल्शियम, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स होता है, जो शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है. डॉक्टर का भी मानना होता है कि गर्भवती महिलाओं को अपना खुद का ख्याल रखना चाहिए. ताकि डिलीवरी के समय उन्हें अधिक तकलीफ न झेलनी पड़े. गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के भी 6 बड़े फायदे होते हैं. चलिए इसके बारे में पूरी डिटेल जानते हैं…

मॉर्निंग सिकनेस दूर होती है

प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी पीने से मॉर्निंग सिकनेस दूर होती है.इसलिए पहली तिमाही से ही नारियल पानी पीना शुरू कर देना चाहिए. क्योंकि इस दौरान शरीर थका हुआ महसूस करती है.

पीएच लेवल सही रखता है

गर्भवती महिलाओं को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि यह पीएच लेवल को सही रखता है. इसे रोजाना पीने से एसिडीटी की समस्या नहीं होती है.

पाचन को हेल्दी रखता है

नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है. अगर कोई पेट से है तो उसे रोजाना कम से कम सुबह और शाम को एक-एक नारियल पानी पीना चाहिए. इसे पीने से शरीर डिटॉक्स होता है साथ ही हार्ट बर्न को रोकने में मदद करता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करने में

गर्भवती महिलाओं को अपने डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसे पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होता है. दरअसल नारियल पानी में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि मां और गर्भ में पल रहे बच्चे को बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

Also Read: गर्मी में नहीं होगी विटामिन डी की कमी, बस करें ये घरेलू उपाय

इंफेक्शन से बचाने में

गर्भवती महिलाओं को नारियल पानी का सेवन इसलिए करना चाहिए क्योंकि इससे इंफेक्शन से बचा जा सकता है. यह किडनी फंक्शन में सुधार करता है और यूटीआई को रोकता है.

लो कैलोरी होती है

दरअसल नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम पायी जाती है. लेकिन इसमें डाइटरी फाइबर, हेल्दी ओमेगा फैटी एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे जरूरी होता है.

Also Read: गर्मी में खूब खाएं कच्चा आम, फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें