1. home Home
  2. health
  3. 18 new dengue patients found in gwalior madhya pradesh delhi up bihar jharkhand suffer prt

Dengue: मध्य प्रदेश में थम नहीं रहा डेंगू का कहर, ग्वालियर में एक दिन में 18 नये मामले, भोपाल से बुलाई गई टीम

मध्य प्रदेश में भी डेंगू और मलेरिया का आतंक है. ग्वालियर में डेंगू और मलेरिया के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं. बीते एक दिन में ग्वालियर में डेंगू के 18 नये मामले सामने आये हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग जरूरी कदम उठा रहा है लेकिन बीमारी थमने की बजाये बढ़ रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dengue Case in Madhya Pradesh
Dengue Case in Madhya Pradesh
Unsplash

देश के कई राज्य डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर की मार झेल रहे हैं. दिल्ली, बिहार, यूपी समेत कई और राज्यों में डेंगू और वायरल फीवर की चपेट में आकर मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. मध्य प्रदेश में भी डेंगू और मलेरिया का आतंक है. ग्वालियर में डेंगू और मलेरिया के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं. बीते एक दिन में ग्वालियर में डेंगू के 18 नये मामले सामने आये हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग जरूरी कदम उठा रहा है लेकिन बीमारी थमने की बजाये बढ़ रही है.

गवालियर में डेंगू के 150 से ज्यादा मामले: मध्यप्रगेश के ग्वालियर में डेंगू के मामले में तेजी से इजापा हुआ है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा ने बताया, अभी तक डेंगू के 155 मामले आ चुके हैं. उन्होंने कहा कि बीते दिन यानी शुक्रवार को भी डेंगू के 17 नये मामले सामने आए थे. उन्होंने कहा कि, भोपाल से टीम आ रही है जो हमारा सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि, नगर निगम की टीम भी फॉगिंग कर रही है.

ग्वालियर के इतर पूरे मध्यप्रदेश में डेंगू के डंक से लोग त्रस्त हैं. जबलपुर, भोपाल, इंदौर समेत कई और जिलों में डेंगू कहर बरपा रहा है. प्रदेश में बढ़ते डेंगू को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसके खिलाफ अभियान भी छेड़ रखा है. उव्होंने डेंगू को लेकर लोगों से सजग रहकर निपटने की भी सलाह दी ती. इसके अलावा उन्होंने नगर निगम को भी फॉगिंग, दवाइयों का छिड़काव और लार्वा को खाने वाली मछलियों को पालने का निर्देश दिया था.

डेंगू के लक्षण और बचाव के उपाये: डेंगू के मरीजों को तेज बुखार आता है. सिर में तेज दर्द रहता है. आंखों में दर्द होता है. चक्‍कर आना. मांसपेशियों और जोडों में तेज दर्द रहता है. इसके अलावा उल्टी आती है. डेंगू से बचाव के उपायों में सबसे अहम है कि आसपास पानी बिल्कुल जमा न होने दें.शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार, थकान, उल्टी, मसूड़े या नाक से खून आने जैसे कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर से तुरंत दिखाएं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें