25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देव आनंद की 100वीं जयंती को फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन बनाएगा खास, दिखाई जाएंगी ये फिल्में, खुशी से झूम उठे बिग बी

Dev Anand@100: फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन (एफएचएफ) ने घोषणा की है कि स्क्रीन आइकन देव आनंद की 100वीं जयंती का जश्न मनाने वाला एक फिल्म महोत्सव इस महीने के अंत में आयोजित किया जाएगा.

Dev Anand@100: 26 सितंबर को दिग्गज अभिनेता देव आनंद की 100वीं जयंती है. ऐसे में उनके जन्मदिन को और भी ज्यादा खास बनाने के लिए फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने ‘देव आनंद@100 – फॉरएवर यंग’ नामक एक अनोखे उत्सव की अनाउंसमेंट की. एनएफडीसी-एनएफएआई (नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया- नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया) और पीवीआर आईनॉक्स के सहयोग से दो दिवसीय समारोह 23 और 24 सितंबर को 30 शहरों और 55 सिनेमाघरों में आयोजित किया जाएगा. अमिताभ बच्चन इस बात से खुश हैं कि फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने देव आनंद के सौ साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए महोत्सव की योजना बनाई है.

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन देव आनंद की 100वीं जयंती को बनाएगा खास

फिल्म निर्माता और एक्टिविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर की ओर से शोकेस के लिए अभिनेता की चार फिल्मों का कलेक्शन तैयार किया गया है. जिसमें सीआईडी ​​(1956), गाइड (1965), ज्वेल थीफ (1967) और जॉनी मेरा नाम (1970) जैसी मूवीज शामिल है. मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, कोलकाता, गुवाहाटी, इंदौर, जयपुर, नागपुर, नई दिल्ली, ग्वालियर, राउरकेला, कोच्चि और मोहाली जैसे शहरों के दर्शकों को इन ऐतिहासिक फिल्मों को देखने का अवसर मिलेगा. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि देव आनंद की फिल्मों को एनएफसीडीसी-एनएफएआई की ओर से बड़े स्क्रीन के लिए 4K रिज़ॉल्यूशन में बदला गया है.

देव आनंद की 100वीं जयंती मनाने पर अभिताभ बच्चन ने जाहिर की खुशी

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन की ओर से देव आनंद को उनकी शताब्दी पर श्रद्धांजलि देने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए, अमिताभ बच्चन ने पिंकविला संग बातचीत में कहा, “पिछले साल उनकी जन्मजयंती के अवसर पर फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन की पूर्वव्यापी फिल्म “दिलीप कुमार – हीरो ऑफ हीरो” की सफलता देखने के बाद, मुझे बहुत खुशी है कि उन्होंने देश भर के सिनेमाघरों में देव आनंद की चार प्रतिष्ठित फिल्मों को इस तरह से रिलीज करने की योजना बनाई है. तथ्य यह है कि हम इन फिल्मों को पहली रिलीज के लगभग 70 साल बाद भी देख सकते हैं, क्योंकि उन्हें संरक्षित और पुनर्स्थापित किया गया है. यह हमारी फिल्मों को भावी पीढ़ियों के आनंद के लिए सहेजने के महत्व की पुष्टि करता है.”

हॉस्टल से भागकर देव आनंद की फिल्मों को देखते थे अभिताभ बच्चन

बिग बी ने अपने हॉस्टल के दिनों के दौरान सिनेमाघरों में देव आनंद की फिल्में देखने को भी याद किया. उन्होंने कहा, “इस साल देवसाहब 100 साल के हो गए हैं, मुझे अभी भी याद है कि कैसे उनका रवैया और उनके प्रदर्शन में विलक्षण शैली हमें आधी रात में अपने हॉस्टल के बिस्तर से बाहर निकालती थी, कॉलेज की चारदीवारी को कूदकर निकटतम फिल्म में ले जाती थी. उनके आकर्षण और ऊर्जा का जादू देखने के लिए बार-बार थिएटर जाना और वापस जाते समय हम उनके गीतों, उनकी संवाद अदायगी के साथ गाएंगे और इस अद्भुत दुनिया का निर्माण करेंगे. जिसे उन्होंने हमारे लिए हमेशा याद रखने के लिए संरचित किया था.”

एफएचएफ संस्थापक ने देव आनंद को लेकर कही ये बात

एफएचएफ संस्थापक ने एक बयान में कहा, हम देव आनंद की फिल्मों की स्क्रीनिंग करके उनकी विरासत का सम्मान करना चाहते थे. ये फिल्में मेरी निजी पसंदीदा में से हैं, क्योंकि मैं गोल्डी आनंद (विजय आनंद) को भारतीय सिनेमा के सबसे स्टाइलिश निर्देशकों में से एक मानता हूं. यह महोत्सव फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन और एनएफडीसी-एनएफएआई के बीच एक महत्वपूर्ण सहयोग का भी प्रतीक है, जिन्होंने चार फिल्मों को बहाल किया है और हमें इन फिल्मों को प्रदर्शित करने में सक्षम बनाने के लिए हमारे साथ साझेदारी की है.

Also Read: Pooja Bhatt ने पिता महेश भट्ट संग लिपलॉक करने पर सालों बाद तोड़ी चुप्पी, कहा- लोग बाप और बेटी के रिश्ते को…

सुनील आनंद देव आनंद पर बना रहे हैं फिल्म

देव आनंद के बेटे और फिल्म निर्माता सुनील आनंद ने कहा कि उन्हें यह सुनकर खुशी हुई कि एफएचएफ उनके पिता के 100वें जन्मदिन को मनाने के लिए एक फिल्म महोत्सव की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा, ”मुझे व्यक्तिगत रूप से जॉनी मेरा नाम में मुख्य अभिनेता के रूप में मेरे पिता का काम पसंद है. मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि उन्होंने जो किरदार निभाया वह उनके वास्तविक व्यक्तित्व से काफी मिलता जुलता था. यह उनके लिए अपनी नाटकीयता, तौर-तरीके और अपने सौम्य ड्रेसिंग सेंस को प्रदर्शित करने का एक आदर्श माध्यम था.” देव आनंद और उनके पारिवारिक बैनर ‘नवकेतन फिल्म्स’ की निरंतर विरासत में, सुनील आनंद ने कहा कि वह वर्तमान में अपने पिता को समर्पित एक हॉलीवुड आधारित फिल्म बना रहे हैं, जिसका नाम ‘वैगेटर मिक्सर’ है, जो जल्द ही दुनिया भर में रिलीज होगी. महोत्सव के टिकट http://www.pvrcinemas.com पर खरीदे जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें