1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bhojpuri
  4. bhojpuri superstar khesari lal yadav real name is shatrudhan kumar yadav this person changed his name know actor struggle div

'शत्रुघ्न कुमार' से ऐसे बनें भोजपुरी सुपरस्टार 'खेसारीलाल यादव', इनके कहने पर बदला था नाम...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Khesari Lal Yadav
Khesari Lal Yadav
instagram

Khesari Lal Yadav real name : भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav) आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. दुनिया भर में उनके लाखों चाहने वाले है, लेकिन इस सफलता के मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत संघर्ष किया हैं. लेकिन क्या आप जानते है खेसारी लाल का असली नाम क्या है और किसने ये नाम उन्हें दिया है.

खेसारी का असली नाम शत्रुघ्न कुमार यादव हैं

खेसारी लाल यादव को भोजपुरी स‍िनेमा और देशभर में इसी नाम से जाना जाता है लेकिन ये उनका असली नाम नहीं है. खेसारी लाल यादव का असली नाम शत्रुघ्न कुमार यादव है. नाम बदलने के पीछे भी एक कहानी है. दरअसल बचपन से ही खेसारी को गाने और बजाने का बहुत शौक था.

शत्रुघ्न कुमार यादव से ऐसे बने खेसारी

उनके गावं में एक गुरु थे जिनका नाम कमलाकांत मिश्र व्यास था. व्यास जी सभी को महाभारत और रामायण गाकर सुनाते थे. व्यास जी ने खेसारी यादव को भी अपनी टीम में ले लिया और उन्हें झाल बजाने का काम दे दिया. झाल बजाते- बजाते खेसारी यादव कोरस में भी गा लेते थे. यहां उन्होंने बहुत कुछ सीखा. चूकिं खेसारी लाल यादव बहुत बोलते थे और हाजिरजवाब थे इसलिए गुरु ने शत्रुघ्न कुमार यादव का नाम कारण करते हुए उन्हें खेसारी यादव का नाम दे दिया.

बेहद गरीबी में बीता था खेसारी का बचपन

खेसारी के पास आज गाड़ी, बंगला, बैंक बैंलेंस सबकुछ है, लेकिन उनका बचपन बेहद गरीबी में बीता है. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनके पिता दिन में चना बेचते थे और रात में एक कंपनी में गार्ड का काम किया करते थे. खेसारी ने यह भी बताया था कि उनके जन्म के वक्त उनका मिट्टी का घर बारिश में घर ढह गया था. गांव में जिनका ईंट का घर था, उनके यहां जाकर उनकी मां ने उन्हें जन्म दिया था.

लिट्टी-चोखा भी बेचा हैं खेसारी ने

खेसारी की तो शादी भी बहुत पहले हो गई थी वह भी बिना दहेज क्योंकि उनके पिता को यह मंजूर नहीं था. गानों के जरिए फेमस होने से पहले फेमस होने से पहले खेसारी और उनकी पत्नी ने लिट्टी-चोखा भी बेचा है. खेसारी रामायण, महाभारत गाने के शो किया करते थे. वे जागरण वगैरह में भी गाते थे. इन शो में मिल पैसे से कैसेट रिकॉर्ड कराया करते थे. करीब तीन कैसेट उनकी पहले फ्लॉप हो गई इसके बाद चौथी कैसेट से उनकी किस्मत बदली.

Posted By: Divya Keshri

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें