30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एकता कपूर ने दिखाया #MeToo और कास्टिंग काउच का दूसरा पहलू, कही यह बात…!

वैसे तो बॉलीवुड में कास्टिंग काउच का मामला वर्षों से चला आ रहा है, लेकिन इन दिनों बातें ज्यादा खुलकर सामने आ रही हैं. खासकर हॉलीवुडफिल्ममेकर हार्वी विंस्टीन के खिलाफ अभिनेत्रियों के मुखर होने के बाद दुनियाभर में चलरहे #MeToo कैंपेनके बाद तो और ज्यादा. फिल्म और टीवी की अभिनेत्रियां समय-समय पर पब्लिक डोमेन में […]

वैसे तो बॉलीवुड में कास्टिंग काउच का मामला वर्षों से चला आ रहा है, लेकिन इन दिनों बातें ज्यादा खुलकर सामने आ रही हैं. खासकर हॉलीवुडफिल्ममेकर हार्वी विंस्टीन के खिलाफ अभिनेत्रियों के मुखर होने के बाद दुनियाभर में चलरहे #MeToo कैंपेनके बाद तो और ज्यादा.

फिल्म और टीवी की अभिनेत्रियां समय-समय पर पब्लिक डोमेन में आकर यह बात खुले तौर पर कह रही हैं कि फलां निर्माता या निर्देशक ने काम देने के नाम पर उनका यौन शोषण किया.

बहरहाल, कास्टिंग काउच के इस मुद्दे परभारतीय टेलीविजन और फिल्म इंडस्ट्री की जानी-मानी शख्सियत एकता कपूर ने बहुत बड़ा बयान दिया है. दूसरे शब्दों में कहें, तो उन्होंने सिक्के का दूसरा पहलू दिखा दिया है.

काम के ल‍िए एक्टर भी बनाते हैं प्रोड्यूसर से संबंध

एकता कपूर ने कहा हैकि इंडस्ट्री में कई ऐसे प्रड्यूसर्स हैं जो अपनी पोजिशन का गलत इस्तेमाल कर एक्टर्स का यौन शोषण करते हैं.

हालांकि, कई ऐसे एक्टर्स भी हैं जो काम के लिए अपनी सेक्शुअलिटी का इस्तेमाल करते हैं. कहानी के दो पहलू होते हैं लेकिन लोग अक्सर दूसरे पहलू पर बात नहीं करना चाहते हैं.

एकता ने आगे कहा, इस इंडस्ट्री में दो तरह के लोग हैं. हमेशा से यह माना जाता रहा है कि पावरफुल इंसान ही छोटे और उभरते एक्टर का फायदा उठाता है, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है.

कई बार लोग काम के लिए अपना सेक्शुअली यूज करवाते हैं लेकिन एक निर्माता अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को हमेशा अलग रखता है.

ऐसे मामले में पीड़ित कौन होगा?

एकता ने कहा, एक प्रोड्यूसर होने के नाते जब मैं अपने पुरुष समकक्षों से बात करती हूं तो वे बताते हैं कि उन्हें सीधे तौर पर ऐसे प्रस्ताव मिलते हैं. क्या ऐसे लोग भी गलत नहीं हैं?

एकता ने एक उदाहरण देते हुए कहा, एक एक्ट्रेस एक प्रोड्यूसर से रात के 2 बजे मिलती है और उनके बीच संबंध बनते हैं. पांच दिन बाद इस बिनाह पर वह प्रोड्यूसर से काम मांगती है और प्रोड्यूसर इनकार कर देता है, क्योंकि वह पर्सनल और प्रोफेशनल चीजों को अलग रखना चाहता है, तो ऐसे मामले में पीड़ित कौन होगा?

पिता जीतेंद्र पर भी लगा है आरोप

एकता कपूर के पिता जीतेंद्र पर 75 साल की उम्र में यौन शोषण करने का गंभीर आरोप लगा है. यह आरोप उनकी दूर के रिश्ते की बहन ने ही लगाये हैं. उक्त महिला के मुताबिक, यह मामला वर्ष 1971 का है.

उम्र में जीतेंद्र से 10 साल छोटी उस महिला ने कहा, फेमिनिस्ट अवेयरेस कैंपेन #MeToo की वजह से उन्हें इतने सालों बाद अपनी बात रखने की हिम्मत मिली है.

उक्त महिला ने बीते दिनों हिमाचल प्रदेश की शिमला पुलिस के समक्ष जीतेंद्र के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत दर्ज करातेहुए उनकी गिरफ्तारी की मांग की है. पीड़ित महिला ने आरोप लगाया था कि 1971 में एक होटल के रूम में उनके साथ जीतेंद्र ने गलत हरकत की थी. हालांकि, जितेंद्र की तरफ से इन आरोपों को बेबुनियाद बताया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें