1. home Hindi News
  2. election
  3. vidhansabha chunav live assembly election 2022 punjab chunav uttarakhand chunav goa chunav manipur vidhansabha chunav vwt

Vidhansabha Chunav : पंजाब में कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में कृषि-रोजगार समेत इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विधानसभा चुनाव लाइव
विधानसभा चुनाव लाइव
फोटो : प्रभात खबर
मुख्य बातें

Vidhansabha Chunav LIVE : विधानसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है. अधिकारी ट्रेंड किए जा रहे हैं. चुनावी दांव-पेंच के माहिर 'धोबिया पछाड़' की फिराक में हैं. सत्ता की स्याही जनता के हाथ है. बुद्धू बक्से में टनकारी मत पड़ेंगे. फिर भाग्य की पर्ची निकलेगी, मगर किसके... भविष्य के गर्त में है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में कृषि-रोजगार समेत इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रताप सिंह बाजवा ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी जो घोषणापत्र जारी करेगी, वो कृषि, युवाओं के लिए रोजगार और व्यापार एवं उद्योग पर केंद्रित होगा. पंजाब प्रदेश कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के प्रमुख बाजवा ने कहा कि हम घोषणापत्र तैयार करते हुए समाज के सभी वर्गों की आकांक्षाओं का ध्यान रखेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करेंगे चन्नी

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को कहा कि वह AAP नेता अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करेंगे. अवैध खनन मामले में चन्नी के भतीजे सहित अन्य लोगों के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की छापेमारी के बाद केजरीवाल ने कांग्रेस नेता की ईमानदारी पर सवाल उठाए थे. चन्नी ने आरोप लगाया कि चुनाव से पहले दूसरों की छवि बिगाड़ने के लिए उन पर बेबुनियाद आरोप लगाना केजरीवाल की आदत है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 34 उम्मीदवारों की पहली सूची

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. पार्टी की इस सूची में किसान परिवारों के 12 नेताओं, 13 सिखों और आठ दलितों को टिकट दिया है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और भाजपा महासचिव व पंजाब के प्रभारी दुष्यंत गौतम और महासचिव तरुण चुग ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब विधानसभा चुनाव में सीएम चन्नी को मिलेगी हार, अरविंद केजरीवाल का दावा

आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कुछ सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए दावा किया कि अगले महीने होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को उनके निर्वाचन क्षेत्र चमकौर साहिब में हार का सामना करना पड़ेगा. दिल्ली के सीएम ने कहा कि चन्नी के एक रिश्तेदार के ठिकानों पर हाल में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की छापेमारी में करोड़ों रुपये की बरामदगी से लोग हैरत में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा के लोक निर्माण मंत्री ने विधानसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफा

गोवा सरकार के लोक निर्माण मंत्री दीपक पुष्कर ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि दीपक पुष्कर टिकट कटने से नाराज चल रहे थे और अब वे निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चमकौर साहिब में हार का सामना करेंगे चन्नी: केजरीवाल

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कुछ सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए दावा किया कि अगले महीने होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को उनके निर्वाचन क्षेत्र चमकौर साहिब में हार का सामना करना पड़ेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि चन्नी के एक रिश्तेदार के ठिकानों पर हाल में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी में करोड़ों रुपये की बरामदगी से लोग हैरत में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के पंचायत चुनाव में भाजपा ने 419 सीटों पर लहराया जीत का परचम, शिवसेना चौथे स्थान पर

महाराष्ट्र में गुरुवार को गढ़चिरौली जिले के नतीजे सामने आने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने नगर पंचायत चुनाव में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. पार्टी ने पंचायत चुनाव की कुल 1,791 सीटों में से 419 पर विजय हासिल की है. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, राकंपा को 381 और कांग्रेस को 344 सीटों पर जीत मिली है. शिवसेना, 296 सीटों के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों ने 239 सीटों पर जीत दर्ज की है. बाकी सीटें सीपीएम, बसपा और स्थानीय दलों के खातों में गई हैं. भंडारा और गोंदिया जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव साथ में हुए थे, जिसके नतीजे घोषित किए गए. दोनों जिलों की 105 जिला परिषद सीटों में से भाजपा को 38, कांग्रेस को 34 और राकांपा को 21 सीटों पर विजय हासिल हुई. इसी प्रकार, पंचायत समिति की 210 सीटों में से भाजपा ने 93, कांग्रेस ने 53 और राकांपा ने 36 सीटों पर कब्जा जमाया.

email
TwitterFacebookemailemail

अमृतसर में पीठासीन और मतदान अधिकारियों को दी गई ट्रेनिंग

पंजाब में निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. गुरुवार को पंजाब के अमृतसर स्थित एसआर गवर्नमेंट गर्ल कॉलेज में पीठासीन और मतदान अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई.

email
TwitterFacebookemailemail

आप के राघव चड्ढा ने सीएम चन्नी से उनके रिश्तेदारों के घर ईडी के छापों पर मांगा जवाब

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राघव चड्ढा ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से उनके रिश्तेदार से जुड़े परिसरों पर ईडी के छापे में भारी मात्रा में नकद की बरामदगी के बारे में स्पष्टीकरण मांगा. आप के पंजाब मामलों के सह प्रभारी चड्ढा ने आरोप लगाया कि चन्नी के रिश्तेदार ने पिछले तीन-चार महीने में करोड़ों रुपये एवं अन्य संपत्तियां बनाईं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब में अवैध बालू खनन अभियान के संदर्भ में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में बुधवार को छापे के दौरान 10 करोड़ रुपये नकद जब्त किया, जिनमें आठ करोड़ रुपये चन्नी के एक रिश्तेदार के थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में बसपा ने 14 उम्मीदवारों की सूची जारी की, 6 प्रत्याशियों की घोषणा होना अभी बाकी

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पंजाब विधानसभा के लिए 20 फरवरी को होने वाले चुनाव के सिलसिले में 14 उम्मीदवारों की एक सूची जारी की. मायावती नीत बसपा ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन किया है. दोनों पार्टियों के बीच सीटों को लेकर हुए तालमेल के तहत बसपा पंजाब की 117 विधानसभा सीटों में से 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. शेष सीटों पर शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी होंगे.

पार्टी द्वारा जारी सूची के अनुसार, बसपा की पंजाब इकाई के प्रमुख जसवीर सिंह गढ़ी फगवाड़ा सीट से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा नवांशहर सीट से नछत्तर पाल, पायल से जसप्रीत सिंह, भोआ से राकेश महाशा, पठानकोट से ज्योति भीम और दिनानगर से कमलजीत चावला चुनावी समर में उतरेंगे. पार्टी ने दविंदर सिंह को कपूरथला से, कुलदीप सिंह लुबाना को जालंधर उत्तर से, सुशील कुमार को दसुया से, लखविंदर सिंह को उरमर से, वरिंदर सिंह को होशियारपुर साहिब से, नितिन नंदा को आनंदपुर साहिब से, शिव कुमार को बस्सी पठाना से एवं बलविंदर सिंह संधू को रायकोट से उम्मीदवार बनाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा ने उत्तराखंड में दुष्कर्म के आरोपी सहित नौ विधायकों के टिकट काटे

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से जारी की गई पहली सूची में दुष्कर्म के आरोपी द्वाराहाट सीट से विधायक महेश नेगी और पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी की पुत्री ऋतु खंडूरी सहित नौ विधायकों का टिकट काटकर नए चेहरों पर भरोसा जताया गया है. राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 14 फरवरी को होने हैं और भाजपा ने 59 प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी कर दी गई है. भाजपा ने प्रदेश की 70 सीटों में से 11 पर अभी अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा और पार्टी प्रदेश पार्टी अध्यक्ष मदन कौशिक हरिद्वार से चुनाव लड़ेंगे. इस सूची में मंत्रियों सहित अधिकतर विधायकों को शामिल किया गया है. हालांकि, बलात्कार के आरोपी अल्मोडा जिले की द्वाराहाट सीट से विधायक महेश नेगी को लेकर असहज रही. भाजपा ने उनका टिकट काटकर वहां से अनिल शाही को चुनाव लड़ने का मौका दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पांच और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

कांग्रेस ने 14 फरवरी को गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पांच और प्रत्याशियों की सूची जारी की. इसके साथ ही पार्टी अब तक 36 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पणजी से एकवीस गोम्स, सिरोडा से तुकाराम बोरकर और वास्को डा गामा सीट से जोस लुइस कार्लोस अल्मीडा चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा, बेनौलिम सीट से एंथनी डायस और कुर्कोरेम सीट से अमित पाटकर कांग्रेस प्रत्याशी होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा से भाजपा को नहीं हटाने पर चिदंबरम होंगे जिम्मेवार : टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा कि अगर कांग्रेस, अगले महीने होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता से नहीं हटा पाई, तो कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पी चिदंबरम को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी. उन्होंने कहा कि गोवा में 14 फरवरी को होने वाले चुनाव से पूर्व गठबंधन के लिए तृणमूल कांग्रेस ने चिदंबरम को औपचारिक रूप से प्रस्ताव दिया था. अभिषेक ने कहा कि जब हम यहां आए थे, तब कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जैसे दलों ने चिंता जाहिर की थी कि तृणमूल भाजपा विरोधी मतों को बांटने का प्रयास कर रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मणिपुर में टीएमसी के इकलौता विधायक रविंद्र सिंह भाजपा में शामिल

मणिपुर में विधानसभा चुनाव से पहले, तृणमूल कांग्रेस के इकलौता विधायक तोंग्ब्राम रविंद्र सिंह ने सत्तारूढ़ भाजपा का दामन थाम लिया. भाजपा के एक नेता ने यह जानकारी दी. सिंह, 2017 विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर थंगा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे और बाद में उन्होंने भाजपा के नेतृत्व में गठबंधन सरकार को समर्थन दिया था. पिछले महीने कांग्रेस छोड़ने वाले वाई. सुरचंद्र सिंह भी भाजपा में शामिल हो गए. यह दोनों नेता केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक, असम के मंत्री अशोक सिंहल और पार्टी की मणिपुर इकाई की अध्यक्ष अधिकारीमयूम शारदा देवी की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए. मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा में दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को चुनाव होगा। मतगणना 10 मार्च को होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें