23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Rajasthan Election Result 2023: शुरुआती रुझान में BJP को बढ़त, अशोक गहलोत-वसुंधरा राजे आगे

Rajasthan Election Result 2023 LIVE Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ और तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे से सभी केंद्रों पर मतपत्र और 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए डाले गए मतों की गिनती शुरू हो जाएगी. इस बीच, एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आए हैं, जिससे राजस्थान की सियासत में हलचल मच गई है. सत्ता में बैठी कांग्रेस पार्टी को एग्जिट पोल के आंकड़े से कुछ राहत मिली है. पार्टी को उम्मीद है कि वह लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी करेगी. वहीं बीजेपी को भरोसा है की राजस्थान अपना पुराना इतिहास दोहराएगा जहां 5 साल में सरकार बदलने का रिकार्ड है.

लाइव अपडेट

राज्यवर्धन सिंह राठौर शुरुआती रुझान में पीछे

राज्यवर्धन सिंह राठौर राजस्थान में अपनी विधानसभा सीट से शुरुआती रुझान में पीछे बताए जा रहे है.

राजस्थान के कई दिग्गज आगे

राजस्थान चुनाव के शुरुआती रुझान में बीजेपी ने बढ़त बना ली है. 63 सीटों के रुझान में बीजेपी 46 सीटों पर आगे चल रही है वहीं, कांग्रेस को 17 सीटों पर बढ़त है.

अशोक गहलोत : आगे

सचिन पायलट : आगे

वसुंधरा राजे : आगे

Rajasthan Election Result 2023: शुरुआती रुझान में Bjp को बढ़त, अशोक गहलोत-वसुंधरा राजे आगे
Rajasthan election result 2023: शुरुआती रुझान में bjp को बढ़त, अशोक गहलोत-वसुंधरा राजे आगे 1

30 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी को लगातार बढ़त

30 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी को लगातार बढ़त मिलती हुई दिख रही है. बीजेपी 20 सीटों पर आगे चल रही है वहीं, कांग्रेस पार्टी 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

शुरुआती रुझान में बीजेपी को बढ़त

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. 7 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 5 सीटों पर आगे चल रही है वहीं, कांग्रेस 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

BJP नेता गजेंद्र सिंह शेखावत गोविंद देव मंदिर पहुंचे

BJP नेता गजेंद्र सिंह शेखावत गोविंद देव मंदिर पहुंचे है.

राजस्थान में वोटों की गिनती शुरू

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. जयपुर, उदयपुर समेत अन्य केंद्रों पर पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी फिर EVM मशीन खुलेंगे.

कांग्रेस ने हनुमान बेनीवाल से किया संपर्क - सूत्र

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले कांग्रेस पार्टी हनुमान बेनीवाल से संपर्क करने की कोशिश की है.

राजस्थान की वसुंधरा गुट ने देर रात की मीटिंग

राजस्थान की वसुंधरा राजे गुट ने देर रात मीटिंग की थी. ये मीटिंग रात को 3 बजे तक चली. वसुंधरा कैंप के बीजेपी विधायक सुबह 8 बजे से ही उनके घर पहुंचने लगे थे.

'कुछ ही घंटो के बाद भाजपा की सरकार बनेगी', बोले बीजेपी नेता राजेंद्र राठौड़

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि थोड़ी देर बाद मत की पेटी से नई सरकार पैदा होना प्रारंभ हो जाएगी. साथ ही उन्होंने अपना दावा बरकरार रखते हुए कहा है कि प्रचंड बहुमत से कुछ ही घंटो के बाद भाजपा की सरकार बनेगी.

Rajasthan Election Result 2023 LIVE: नतीजों से पहले कांग्रेस अध्यक्ष का दावा, 'पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे'

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे. इससे पहले राजस्थान के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि राजस्थान के मतदाताओं ने पार्टी के सुशासन के कारण कांग्रेस उम्मीदवारों पर अपना पूरा विश्वास और समर्थन दिखाया है. आगे उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गारंटी और काम 5 साल तक कांग्रेस सरकार ने जो किया, जनता चाहती है कि यह सरकार दोबारा बने। साथ ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का विश्वास जताया है.

Rajasthan Election Result: अशोक गहलोत ने जीत का भरा दम तो सतीश पुनिया ने कहा- '125 सीटें जीतेंगे हम'

Rajasthan Election Result 2023 LIVE: राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा बोले- राज्य में हम जीत रहे

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, हम राज्य में जीत रहे हैं... भाजपा के यहां के सारे लोकल नेता फेल थे... उनकी कोई बात लोगों को प्रभावित नहीं कर रही थी. हमारी योजनाएं, हमारा सुशासन और हमारा नेतृत्व ने लोगों को कांग्रेस को वोट देने के लिए प्रभावित कर रहा था.

Rajasthan Election Result 2023 LIVE: मतगणना से पहले अशोक गहलोत ने की बड़ी बैठक, कहा- कांग्रेस बहुमत के साथ दर्ज करेगी जीत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, रविवार को मतगणना है, पूरी तैयारी चल रही है. तमाम उम्मीदवारों से बात कर ली है. सब बहुत उत्साहित हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है, वे कल तक आ जाएंगे. कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलेगा.

Rajasthan Election Results 2023 LIVE: कुल 1862 उम्मीदवार आजमा रहे चुनावी किस्मत

राजस्थान में 199 विधानसभा सीट पर हुए मतदान में वोटों की गिनती रविवार को की जाएगी. इन सीट पर कुल 1862 उम्मीदवार अपना चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा में माना जा रहा है. बीते कुछ दशकों में, परंपरागत रूप से इस राज्य में हर विधानसभा चुनाव में राज यानी सरकार बदल जाती है. एक बार कांग्रेस और एक बार भाजपा. राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं. तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे से सभी केंद्रों पर मतपत्र और 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए डाले गए मतों की गिनती शुरू हो जाएगी. राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

Rajasthan Election Result 2023 LIVE:  गहलोत के बाद वसुंधरा राजे ने की गवर्नर से मुलाकात, चढ़ा सियासी पारा 

चुनाव परिणामों से पहले, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने अलग-अलग राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की. दोनों ने इसे शिष्टाचार भेंट बताया है, लेकिन इस मुलाकात के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. राजनीतिक जानकारों का कहना है कि ये दोनों ही नेता चुनाव परिणामों से पहले अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं. अगर कांग्रेस को बहुमत मिलता है, तो गहलोत मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे. वहीं, अगर बीजेपी को बहुमत मिलता है, तो वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री पद की दावेदार हो सकती हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें