34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Meghalaya Violence : मेघालय में चुनाव परिणाम के बाद क्यों फैली हिंसा ? एक की मौत, कई घायल

Meghalaya Violence : जिला पुलिस ने कल रात हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. शेल्ला विधानसभा क्षेत्र के परिणामों से निराश होने के बाद एसडीओ के कार्यालय पर पथराव किया गया. स्थिति अब नियंत्रण में है और अतिरिक्त बल तैनात किया गया है.

Meghalaya Violence: मेघालय में चुनाव के बाद हिंसा फैल गयी जिसमें कई लोग घायल हो गये जबकि एक शख्स की मौत हो गयी. खबरों की मानें तो कम से कम तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुई हिंसा में कई लोग घायल हो गये. वहीं राज्य में रहस्यमय स्थिति में एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ है. अधिकारियों ने की ओर से यह जानकारी दी गयी है.

मेघालय हिंसा को लेकर अधिकारियों ने बताया कि ईस्टर्न वेस्ट खासी हिल्स के मईरंग निर्वाचन क्षेत्र, ईस्ट खासी हिल्स के शेल्‍ला और वेस्ट जयंतिया हिल्स के मोवकैव में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गयी है. जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मईरंग में उपायुक्त (डीसी) कार्यालय परिसर में खड़े कई वाहनों में आग लगा दी गयी. उन्होंने कहा कि हिंसा स्थल पर रहस्यमय स्थिति में एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ है. घटना गुरुवार को कांग्रेस समर्थकों द्वारा मईरंग विधानसभा क्षेत्र के परिणामों पर असंतोष व्यक्त करते हुए डीसी कार्यालय का घेराव करने के तुरंत बाद हुई.

हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए किया गया बल का प्रयोग

मेघालय विधानसभा अध्यक्ष एवं यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के प्रमुख मेटबाह लिंगदोह ने इस सीट पर कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी बत्शेम रिनथियांग को मामूली अंतर से मात दी है. अधिकारी ने बताया कि जिला पुलिस ने कल रात हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. सोहरा में एक अन्य घटना में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के समर्थकों ने शेल्ला विधानसभा क्षेत्र के परिणामों से निराश होने के बाद एसडीओ के कार्यालय पर पथराव किया. जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) एम. जी. आर. कुमार ने कहा, ‘‘ स्थिति अब नियंत्रण में है और अतिरिक्त बल तैनात किया गया है.’’

चुनाव के परिणाम आने के बाद दो गुटों में हुई झड़प

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के बालाजिद कुपार सिनरेम ने इस सीट पर एनपीपी के उम्मीदवार को मात दी है. वेस्ट जयंतिया हिल्स के मोवकैव में जिला प्रशासन ने गुरुवार को विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद दो गुटों में हुई झड़प के मद्देनजर सहसनियांग गांव में कर्फ्यू लगा दिया. स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि ऐसी आशंका है कि कार्रवाई न की गई तो हिंसा फैल सकती है…’’ और इससे जानमाल का नुकसान हो सकता है.

Also Read: Maharashtra Bypoll Result: महाराष्ट्र में बढ़ी भाजपा की टेंशन! उपचुनाव में आखिर क्यों हार गयी BJP
मेघालय चुनाव परिणाम

मेघालय में 59 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के गुरुवार को मिले परिणाम में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 26 सीट पर जीत दर्ज करके सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. हालांकि वह 60 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के आंकड़े को नहीं छू सकी. एनपीपी की सहयोगी रही यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) 11 सीट पर जीत हासिल कर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस पांच-पांच सीट पर विजय रही. भाजपा केवल दो सीट ही अपने नाम कर पायी. नव गठित ‘वॉयस ऑफ द पीपुल पार्टी’ (वीपीपी) ने चार सीट पर जबकि ‘हिल स्‍टेट पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी’ (एचएसपीडीपी) ने दो सीट पर जीत दर्ज की है.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें