24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

East Delhi Lok Sabha Election Result 2024 : बीजेपी के हर्ष मल्होत्रा जीते

East Delhi Lok sabha Seat पर इस बार मुकाबला आप और बीजेपी के बीच है. कांग्रेस ने कोई कैंडिडेट नहीं उतारा है.

भारतीय जनता पार्टी के हर्ष मल्होत्रा ​​ने आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार को 93,663 मतों के अंतर से हराकर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट जीत ली. इस सीट पर पूर्वी दिल्ली, शाहादरा और दक्षिण पूर्व दिल्ली का इलाका शामिल है.

पिछली बार यहां से गौतम गंभीर लड़े थे. उन्हें 6.9 लाख वोट मिले थे. उन्होंने कांग्रेस के अरविंदर लवली को 3.9 लाख से ज्यादा वोट से हराया था. लवली को 3 लाख वोट मिले थे. इस सीट पर 25 मई 2024 को वोट पड़े थे. पिछली बार यहां 61 फीसद से ज्यादा वोट पड़े थे.

2019 में गौतम गंभीर लड़े थे चुनाव

East Delhi Loksabha Result 2019
East delhi lok sabha election result 2024 : बीजेपी के हर्ष मल्होत्रा जीते 3

बीजेपी इस सीट से गौतम गंभीर को लड़ाना चाहती थी लेकिन 2 मार्च को गंभीर ने पार्टी को एक पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें राजनीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया जाए. वह चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. बीजेपी को अरविंदर सिंह लवली का साथ मिलने के बाद उसके यहां जीतने की संभावना प्रबल हो गई थी. लवली के आने से पंजाबी वोटरों का सपोर्ट मिलने की संभावना बढ़ गई थी. 2019 के चुनाव में नोटा दबाने वाले वोटरों में 4920 शामिल थे.

2014 में महेश गिरि लड़े थे बीजेपी से

East Delhi Loksabha Result 2014
East delhi lok sabha election result 2024 : बीजेपी के हर्ष मल्होत्रा जीते 4

2014 के चुनाव की बात करें तो ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने महेश गिरि को टिकट दिया था. उस समय मोदी लहर में गिरि ने शानदार जीत दर्ज की थी. उन्हें 5.72 लाख वोट मिले थे. वोट प्रतिशत की बात करें तो यह 47.83 फीसद थी. उनके खिलाफ राजमोहन गांधी ने आप से चुनाव लड़ा था. गांधी को 3.8 लाख वोट मिले थे. वोट प्रतिशत में यह 31.91 फीसद होता है. वहीं संदीप दीक्षित को 2 लाख से ज्यादा वोट मिले थे. दीक्षित ने कांग्रेस से चुनाव लड़ा था. नोटा दबाने वाले वोटर 4975 थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें