18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UGC NET December 2023: रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तिथि 28 अक्टूबर, नीचे देखें पूरी डिटेल

UGC NET December 2023: जो उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सत्र के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, उन्हें अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जमा करना होगा. यूजीसी नेट के लिए परीक्षा की तारीखें 6 दिसंबर से 22 दिसंबर तक निर्धारित की गई हैं.

UGC NET December 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) 28 अक्टूबर को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) दिसंबर सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त करने के लिए तैयार है. जो उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सत्र के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, उन्हें अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जमा करना होगा. यूजीसी नेट के लिए परीक्षा की तारीखें 6 दिसंबर से 22 दिसंबर तक निर्धारित की गई हैं. यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में ‘सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ के पदों के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता का विश्लेषण करने के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड है.

ऑनलाइन होगी परीक्षा

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. परीक्षा में 83 विषय शामिल होंगे, जो इच्छुक उम्मीदवारों को अपने संबंधित विषयों में अपनी विशेषज्ञता और दक्षता प्रदर्शित करने के लिए विविध प्रकार के विकल्प प्रदान करेंगे. यह उन व्यक्तियों के लिए एक बड़ा अवसर है जो अपनी शैक्षणिक और अनुसंधान योग्यता प्रदर्शित करने के इच्छुक हैं. यह उच्च शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में उज्ज्वल करियर की संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त करने में महत्वपूर्ण साबित होगा.

UGC NET December 2023: पात्रता मानदंड

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए. उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपनी मार्कशीट दिखानी होगी. इसके अलावा, पीएचडी रखने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान अतिरिक्त पांच प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा.

UGC NET December 2023: आवेदन प्रक्रिया

चरण 1: यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.

चरण 2: इसके बाद, ऑनलाइन यूजीसी नेट पंजीकरण प्रक्रिया लिंक देखें और फिर आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें.

चरण 3: अपना सही ईमेल पता और अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें.

चरण 4: अपना पंजीकरण पूरा करने के लिए सभी आवश्यक विवरण भरें.

चरण 5: वेबसाइट द्वारा निर्दिष्ट सभी आवश्यक दस्तावेजों की समीक्षा करें और फिर उन्हें अपलोड करें.

चरण 6: आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।.

चरण 7: यूजीसी नेट दिसंबर 2023 आवेदन पत्र की एक प्रति डाउनलोड करें ताकि आप इसे भविष्य के संदर्भ के लिए उपयोग कर सकें.

UGC NET December 2023: आवेदन शुल्क

सामान्य और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1150 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। दूसरी ओर, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी और थर्ड जेंडर वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क 325 रुपये देना होगा.

Also Read: SSC GD Constable Exam Date: SSC ने जारी की दिल्ली पुलिस कांस्टेबल और जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डेट्स
Also Read: BPSC TRE Marks 2023: बिहार स्कूल शिक्षक स्कोरकार्ड आज bpsc.bih.nic.in पर किया जाएगा जारी
Also Read: Railway Recruitment 2023: रेलवे में विभिन्न पदों के लिए आवेदन शुरू, वेतन 63200 रुपए

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें