18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनSSC GD Constable Exam Date: SSC ने जारी की दिल्ली पुलिस कांस्टेबल और जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डेट्स

SSC GD Constable Exam Date: SSC ने जारी की दिल्ली पुलिस कांस्टेबल और जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डेट्स

SSC GD Constable Delhi Police Constable Exam Date: दिल्ली पुलिस कांस्टेबल और SSC GD कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी ने इन परीक्षाओं के लिए पूरे कैलेंडर की घोषणा कर दी है.

SSC GD Constable Delhi Police Constable Exam Date: दिल्ली पुलिस कांस्टेबल और SSC GD कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी ने इन परीक्षाओं के लिए पूरे कैलेंडर की घोषणा कर दी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर शेड्यूल देख सकते हैं. गौरतलब है कि इन परीक्षाओं के जरिए दिल्ली पुलिस समेत सीएपीएफ, एसएसएफ, असम राइफल्स और एनसीबी में कांस्टेबल, जीडी कांस्टेबल और राइफलमैन के पद भरे जाएंगे.

कब होगी परीक्षाएं

एसएससी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक परीक्षाएं 14, 15, 16, 17, 20, 22, 23, 24, 28, 29, 30 नवंबर और 1, 2 और 3 दिसंबर को आयोजित की जाएंगी. इसके अलावा, एसएससी सीएपीएफ, एसएसएफ जीडी कांस्टेबल, असम राइफल्स राइफलमैन जीडी और एनसीबी कांस्टेबल परीक्षाएं फरवरी और मार्च महीने में आयोजित की जाएंगी. ये परीक्षाएं 21 से 29 फरवरी और 1, 5, 6, 7, 11, 12 मार्च तक होंगी.

राइफलमैन भर्ती के लिए अधिसूचना

एसएससी सीएपीएफ, एनआईए, एसएसएफ जीडी कांस्टेबल और असम राइफल्स राइफलमैन भर्ती के लिए अधिसूचना 24 नवंबर को जारी की जाएगी. जिसके बाद उम्मीदवार एसएससी की वेबसाइट पर जाकर 28 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से हजारों जीडी कांस्टेबल और राइफलमैन के पदों पर भर्ती की जाएगी.

7547 पद के लिए बहाली

एसएससी दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 7547 पद भरे जाएंगे. इनमें से 4453 पद ओपन पुरुष वर्ग के लिए और 2491 पद ओपन महिला वर्ग के लिए हैं.

कितनी होनी चाहिए आयु सीमा और योग्यता

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी. उनकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. एसएससी के दिशानिर्देशों के अनुसार, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी.

कितनी मिलेगी सैलरी

इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में तीन प्रमुख चरण शामिल होंगे – एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा, एक शारीरिक दक्षता परीक्षा और एक चिकित्सा परीक्षा. कंप्यूटर आधारित परीक्षा दिसंबर 2023 में होने वाली है और इसमें 10वीं कक्षा के स्तर के प्रश्न शामिल होंगे. पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक मासिक वेतन मिलने की उम्मीद है.

Also Read: BPSC TRE Marks 2023: बिहार स्कूल शिक्षक स्कोरकार्ड आज bpsc.bih.nic.in पर किया जाएगा जारी
Also Read: Railway Recruitment 2023: रेलवे में विभिन्न पदों के लिए आवेदन शुरू, वेतन 63200 रुपए
Also Read: सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल New Exam Date 2023 कब होगी जारी, देखें लेटेस्ट अपडेट
Also Read: BHEL ने 75 पदों के लिए निकाली वैकेंसी, जानें कितनी चाहिए योग्यता

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें