18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Junior Teacher Recruitment 2023: यहां 20,000 पदों पर होनी है बहाली, ऐसे करें आवेदन मिलेगी इतनी सैलरी

Junior Teacher Recruitment 2023: इस भर्ती अभियान का लक्ष्य जूनियर शिक्षकों के 20000 रिक्त पदों को भरना है. ओडिशा जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023 है.

Junior Teacher Recruitment 2023: ओडिशा जूनियर शिक्षक भर्ती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना ओडिशा स्कूल शिक्षा कार्यक्रम प्राधिकरण (OSEPA) द्वारा अपने आधिकारिक पोर्टल www.osepa.olisha.gov.in पर जारी की गई है. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य जूनियर शिक्षकों के 20000 रिक्त पदों को भरना है. ओडिशा जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023 है. इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए नामांकन की अंतिम तिथि से पहले अपने विधिवत भरे हुए ऑनलाइन आवेदन जमा करने होंगे. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से या लेख में साझा किए गए सीधे लिंक से जूनियर शिक्षक के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: इतनी मिलेगी सैलरी

20000 ओडिशा जूनियर शिक्षक रिक्तियों के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के माध्यम से किया जाएगा जो केवल ओडिशा जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को रुपये के बीच वेतन का भुगतान किया जाएगा. 25,000- 35,400/-. ओडिशा जूनियर शिक्षक रिक्ति 2023 के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.osepa.odish.gov.in पर ऑनलाइन जारी की गई है.

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: इस लिंक के माध्यम से करें आवदेन, देखें अधिसूचना

www.osepa.odisha.gov.in

www.osepa.olisha.gov.in

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: ओवरव्यू

अधिकारियों द्वारा घोषित विवरण के अनुसार ओएसईपीए जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 का अवलोकन नीचे दी गई तालिका में संक्षेपित किया गया है. ओडिशा जूनियर शिक्षक रिक्ति 2023 के लिए इच्छुक उम्मीदवार यहां सारणीबद्ध विवरण देख सकते हैं-

  • संगठन- ओडिशा स्कूल शिक्षा कार्यक्रम प्राधिकरण (ओएसईपीए)

  • पद- जूनियर शिक्षक

  • रिक्तियां- 20,000

  • श्रेणी- सरकारी नौकरियां

  • आवेदन का तरीका- ऑनलाइन

  • अंतिम तिथि- 10 अक्टूबर 2023

  • चयन प्रक्रिया- कंप्यूटर आधारित टेस्ट

  • वेतन – रु. 25,000- 35,400/-

  • आधिकारिक वेबसाइट – www.osepa.odisha.gov.in

Also Read: RBI Assistant 2023: भारतीय रिजर्व बैंक में सरकारी नौकरी के लिए नहीं मिलेगा दूसरा मौका, आज ही करें आवेदन

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: महत्वपूर्ण तिथियां

ओडिशा जूनियर शिक्षक अधिसूचना 2023 ओएसईपीए जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रशन तिथियां के साथ जारी की गई है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपने ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं और उक्त रिक्तियों के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023 है.

  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023

  • आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023

  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023

  • ओडिशा जूनियर शिक्षक एडमिट कार्ड 2023 अधिसूचित किया जाएगा

  • ओडिशा जूनियर शिक्षक परीक्षा तिथि 2023 अधिसूचित की जाएगी

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: पात्रता मानदंड

ओडिशा स्कूल शिक्षा कार्यक्रम प्राधिकरण (ओएसईपीए) ने जूनियर शिक्षक (योजनाबद्ध) के पद के लिए अधिसूचना में उल्लिखित विशेष पात्रता मानदंड निर्धारित किए हैं. उम्मीदवार ओएसईपीए जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने से पहले अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु-सीमा की जांच कर सकते हैं, जिसका उल्लेख नीचे किया गया है.

Also Read: Sarkari Naukri 2023 Live: एक क्लिक में जानें सरकारी नौकरी के लिए कहां कितने पद खाली, देखें Upcoming Vacancy

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को पहले अपनी शैक्षिक योग्यता की जांच करनी चाहिए, ताकि यह पता चल सके कि वे उस विशेष पद के लिए पात्र हैं या नहीं. नीचे उल्लिखित OSEPA जूनियर शिक्षक शैक्षिक योग्यताओं पर एक नज़र डालें.

  • श्रेणी- 1 (कक्षा I से V के लिए): प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक और दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे जिस भी नाम से जाना जाए)/ स्नातक या स्नातकोत्तर और बी.एड. में कम से कम 50% अंक। या इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्षीय बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) / उच्चतर माध्यमिक (+2) या कम से कम 50% अंकों के साथ इसके समकक्ष और 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (बी.एल.एड.)/उच्च माध्यमिक (+2) या कम से कम 50% अंकों के साथ इसके समकक्ष और 4-वर्षीय बी.ए/बी। Sc.Ed या B.A.Ed./B.Sc.Ed./ कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय B.Ed (विशेष शिक्षा)

  • श्रेणी-2 (कक्षा छठी से आठवीं के लिए): स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से ज्ञात हो)/स्नातक या स्नातकोत्तर में कम से कम 50% अंक और बी.एड./स्नातक के साथ कम से कम इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार 45% अंक और 1 वर्षीय बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) / हायर सेकेंडरी (+2) या कम से कम 50 के साथ इसके समकक्ष। % अंक और कम से कम 50% अंकों के साथ 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा स्नातक (बी.एल.एड.)/उच्च माध्यमिक (+2) या इसके समकक्ष और 4 वर्षीय बी.ए./बी.एससी.एड या बी.ए.एड. /B.Sc.Ed/ कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय B.Ed (विशेष शिक्षा) / न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ स्नातकोत्तर और तीन वर्षीय एकीकृत B.Ed-M.Ed.

Also Read: JEE Main 2024 Exam Dates Announced: जानें कब जारी होगा एडमिड कार्ड, टॉप NIT कॉलेजों की देखें लिस्ट

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: आयु सीमा

ओएसईपीए जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए. एसटी, एससी, महिला और एसईबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में 05 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है. PwD वर्ग को अधिकतम आयु में 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है.

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: आयु सीमा

  • एसटी, एससी, महिला और एसईबीसी 43 वर्ष

  • दिव्यांग 48 वर्ष

Also Read: BSEB Bihar STET Result 2023: जारी हुआ बिहार एसटीईटी का रिजल्ट, अब साल में दो बार होगी परीक्षा, देखें UPDATE

Odisha Junior Teacher Recruitment 2023: चयन प्रक्रिया

जूनियर शिक्षक पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के कई चरणों से गुजरना होगा. यानी मास्टर सूची का प्रकाशन, ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित टेस्ट, जिलावार और श्रेणीवार ड्राफ्ट मेरिट सूची, दस्तावेज़ सत्यापन, जिलावार अनंतिम मेरिट सूची तैयार करना और अनुमोदन, जिलावार अंतिम मेरिट सूची का प्रकाशन, काउंसलिंग। ओडिशा जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 चयन चरण इस प्रकार है.

  • ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट

  • जिलेवार और श्रेणीवार ड्राफ्ट मेरिट सूची

  • दस्तावेज सत्यापन

  • जिलावार औपबंधिक मेधा सूची तैयार करना एवं अनुमोदन करना

  • जिलावार अंतिम मेरिट सूची का प्रकाशन

  • काउंसिलिंग

Also Read: SSC Grade ‘C’ Stenographer Recruitment 2023: इतने पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 3 अक्टूबर, जानें सैलरी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें