18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

RBI Assistant 2023: भारतीय रिजर्व बैंक में सरकारी नौकरी के लिए नहीं मिलेगा दूसरा मौका, आज ही करें आवेदन

RBI Assistant 2023: इस आरबीआई में 450 सहायक रिक्तियां हैं जो इस भर्ती अभियान के माध्यम से भरी जाएंगी. सरकारी नौकरी के इच्छुक जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपने फॉर्म जमा कर सकते हैं.

RBI Assistant 2023: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आरबीआई सहायक भर्ती 2023 की आवेदन विंडो आज, 4 अक्टूबर को बंद कर दिया जाएगा. सरकारी नौकरी के इच्छुक जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट, opportunities.rbi.org.in पर अपने फॉर्म जमा कर सकते हैं. इस वैकेंसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें साथ ही सरकारी नौकरी और शिक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए प्रभात खबर के साथ बने रहें.

21 और 23 अक्टूबर को परीक्षा का आयोजन

वैकेंसी के बारे में बताएं आपतो तो इस आरबीआई में 450 सहायक रिक्तियां हैं जो इस भर्ती अभियान के माध्यम से भरी जाएंगी. आरबीआई असिस्टेंट 2023 की ऑनलाइन प्रारंभिक लिखित परीक्षा अस्थायी रूप से 21 और 23 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को आयोजित होने की संभावना है.

कौन कर सकता है आवेदन

आरबीआई सहायक के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए, या नेपाल, भूटान का नागरिक होना चाहिए, या तिब्बती शरणार्थी होना चाहिए जो 1 जनवरी से पहले भारत आया हो. भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आए हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों के पास भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता प्रमाण पत्र होना चाहिए.

Also Read: RBI में नौकरी का मौका, 4 अक्टूबर से पहले कर लें आवेदन, मिलेगी इतनी सैलरी, जानें परीक्षा तिथि

आयु सीमा

1 सितंबर, 2023 को उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Also Read: RBI Assistant 2023: 450 पदों के लिए इस दिन से कर सकेंगे आवेदन, जानें आवेदन करने का तरीका

योग्यता

  • आवेदकों के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के पास उत्तीर्ण कक्षा में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए लेकिन न्यूनतम अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है.

  • डिग्री प्राप्त करने की अंतिम तिथि 1 सितंबर, 2023 है.

  • पूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम आवश्यकता स्नातक या मैट्रिक या समकक्ष और कम से कम 15 वर्ष की रक्षा सेवा है.

  • इसके अलावा, उम्मीदवारों को उस राज्य की भाषा लिखने, पढ़ने, बोलने और समझने में सक्षम होना चाहिए जिसमें एक विशेष भर्ती कार्यालय स्थित है.

  • उम्मीदवारों का चयन तीन चरण की प्रक्रिया – प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) के माध्यम से किया जाएगा.

  • आवेदन शुल्क या एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ईएक्सएस उम्मीदवारों के लिए ₹50 प्लस 18 प्रतिशत जीएसटी है और जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए यह ₹450 प्लस 18 प्रतिशत जीएसटी है। स्टाफ सदस्यों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

  • अधिक जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाएं.

Also Read: Sarkari Naukri 2023 Live: एक क्लिक में जानें सरकारी नौकरी के लिए कहां कितने पद खाली, देखें Upcoming Vacancy
Also Read: How to: कैसे करें JEE Main 2024 की तैयारी, अपनाएं ये Tips & Tricks, मात्र इतने दिनों में मिलेगी सफलता

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें