18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Govt. Job: इस राज्य में प्राइमरी टीचर की बंपर बहाली, न करें देरी, 90 हजार तक मिल रहा वेतन

सुप्रीम कोर्ट ने इन भर्तियों पर लगी रोक को हटा दिया है, जिससे इच्छुक उम्मीदवारों को एक बार फिर से आवेदन करने की इजाजत मिल गई है. भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 26,001 पदों को भरना है और आवेदन केवल ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे. इच्छुक उम्मीदवार यहां आवेदन कर सकते हैं.

Jharkhand Primary Teacher Recruitment 2023: झारखंड के युवाओं के लिए अच्छी खबर है क्योंकि 26,001 प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया फिर से शुरू कर दी गई है. सुप्रीम कोर्ट ने इन भर्तियों पर लगी रोक को हटा दिया है, जिससे इच्छुक उम्मीदवारों को एक बार फिर से आवेदन करने की इजाजत मिल गई है. यह फैसला झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) की भर्ती घोषणा के खिलाफ दायर याचिका के बाद आया है. इन भर्तियों से संबंधित महत्वपूर्ण विवरण इस प्रकार हैं-

क्या है महत्वपूर्ण अपडेट

  • पहले आवेदन की अवधि 8 अगस्त से 7 सितंबर तक निर्धारित थी. हालांकि, प्रतिबंध के कारण, तारीखें 16 अगस्त और 15 सितंबर तक बढ़ा दी गईं. विस्तार के बावजूद, उस अवधि के दौरान आवेदन शुरू नहीं हो सके.

  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब 7 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक आवेदन जमा किए जा सकेंगे. शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर है और उम्मीदवार 26 अक्टूबर तक अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड कर सकते हैं. आवेदन में सुधार 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक किया जा सकता है.

  • भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 26,001 पदों को भरना है और आवेदन केवल ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे. इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र तक पहुंचने और अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए jssc.nic.in पर जा सकते हैं.

  • उम्मीदवारों का चयन झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित झारखंड प्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षक संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2023 के माध्यम से किया जाएगा. परीक्षा के लिए आवेदन भी आमंत्रित किये गये हैं.

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा. चयनित होने पर कक्षा एक से पांच तक के शिक्षकों का वेतन 25,500 रुपये से 81,100 रुपये तक है, जबकि कक्षा छह से आठ तक के शिक्षकों का वेतन 29,200 रुपये से 92,300 रुपये तक है.

Jharkhand Teacher Recruitment 2023: ऐसे करें आवेदन

राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में इंटरमीडिएट व स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 26001 पदों पर नियुक्ति की जायेगी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, jssc.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से अप्लाई कर सकेंगे.

Jharkhand Teacher Recruitment 2023: परीक्षा एक चरण में ली जायेगी

परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में ली जायेगी. परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय उत्तर युक्त होंगे. गलत उत्तर के लिए अंकों की कटौती नहीं की जायेगी. इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य के लिए मुख्य परीक्षा के अंतर्गत तीन पत्र होंगे. यह परीक्षा तीन पालियों में ली जायेगी. वहीं स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य के लिए मुख्य परीक्षा के अंतर्गत चार पत्र होंगे. यह परीक्षा चार पालियों में ली जायेगी.

Jharkhand Teacher Recruitment 2023: इन भाषाओं में दे सकेंगे परीक्षा

  • संस्कृत

  • उर्दू

  • उड़िया

  • बांग्ला भाषा में भी अभ्यर्थी परीक्षा दे सकेंगे

Jharkhand Teacher Recruitment 2023: परीक्षा शुल्क 100 रुपये होगा

सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपये है. झारखंड के एसटी व एससी के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये रहेगा. राज्य के 40 प्रतिशत या उससे अधिक दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य है.

Jharkhand Teacher Recruitment 2023: 26001 पदों पर की जानी है नियुक्ति

उल्लेखनीय है कि राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में इंटरमीडिएट व स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 26001 पदों पर नियुक्ति की जानी है. पहले आठ अगस्त से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होनी थी. हालांकि, अपरिहार्य कारणों से झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गयी है. उक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए अब 16 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन जमा होगा.

Also Read: UPSC Exam Calendar 2024: संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया परीक्षा कैलेंडर, 26 मई को प्रारंभिक परीक्षा
Also Read: CAT 2023 एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, नोट कर लें परीक्षा तिथि, जानें कैसे करें डाउनलोड
Also Read: Government Job: ओडिशा जूनियर शिक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन की आखिरी तिथि आज, निशुल्क करें आवेदन
Also Read: BPSC Bihar Teacher Result 2023 Live: आज जारी होगा बिहार शिक्षक का रिजल्ट? जानें ज्वाइनिंग डेट….
Also Read: Sarkari Naukri 2023 Live: इन राज्यों में सरकारी नौकरी के लिए आई बंपर बहाली, देखें वैकेंसी डिटेल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें