34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JAC 10th and 12th Exam: पश्चिमी सिंहभूम में मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों पर तीसरी आंख रखेगी नजर

झारखंड में 14 मार्च से मैट्रिक और इंटर की शुरू हो रही परीक्षा को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. पश्चिमी सिंहभूम में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. वहीं, डीसी ने कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये हैं.

JAC 10th and 12th Exam: झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 14 मार्च से शुरू हो रही है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक की ओर से आयाेजित इस परीक्षा के सफल संचालन को लेकर शनिवार को समाहरणालय सभागार में पश्चिमी सिंहभूम के डीसी अनन्य मित्तल ने बैठक की. इस बैठक में जहां कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर कई दिशा-निर्देश दिये गये‍. वहीं, इस जिले में परीक्षार्थी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा देंगे.

कुल 73 सेंटर में 28,479 परीक्षार्थी होंगे शामिल

बताया गया कि पश्चिमी सिंहभूम जिले में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए कुल 73 सेंटर बनाये गये हैं. इसमें मैट्रिक के 45 और इंटर के 28 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इसमें 28,479 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. इसके तहत मैट्रिक परीक्षा में जिले के कुल 17159 परीक्षार्थी भाग लेंगे, जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा के कला संकाय में 8270, वाणिज्य संकाय में 1634 और विज्ञान संकाय में 1416 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा

इस संबंध में डीसी ने बताया कि उक्त दोनों परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राओं के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाएं बेंच-डेस्क, बिजली, पानी और शौचालय की व्यवस्था बहाल रखने के लिए वर्चुअल माध्यम से जुड़े सभी सेंटर सुपरिटेंडेंट को दिशा- निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि बैठक में उपस्थित सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, क्षेत्रीय शिक्षा पदाधिकारी को भौतिक तौर पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने व परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे का इस्टॉलेशन एवं क्रियान्वयन को लेकर निर्देश दिए गए हैं, ताकि स्वच्छ एवं सुरक्षित माहौल में कदाचार रहित परीक्षा संपन्न करवाया जा सके.

Also Read: JAC 10th and 12th Exam: पलामू के 111 परीक्षा केंद्रों में 75 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे एग्जाम

जैक द्वारा निर्धारित समय पर परीक्षा होगी शुरू

डीसी ने कहा कि सभी को निर्देशित किया गया है कि जैक द्वारा निर्धारित समय पर ही परीक्षा शुरू हो तथा सभी परीक्षार्थी को एक समान माहौल उपलब्ध रहे, यह सुनिश्चित किया जाए. इस अवसर पर मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त संदीप बक्शी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी एजाज अनवर सहित अन्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें