25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Bicycle Day 2024: विश्व साइकिल दिवस, क्या है इतिहास, महत्व, जानें रोचक तथ्य

World Bicycle Day 2024 : आज 3 जून को विश्व बाइसाइकिल मनाया जा रहा है. आइए जानें इस दिन का इतिहास, महत्व और साइकल चलाने के फायदे

World Bicycle Day 2024 : साइकिलिंग करना स्वास्थ के लिए काफी फायेदमंद होता है. साइकिलिंग करने से मनुष्य न केवल मानसिक रूप से बल्कि शारीरिक रूप से भी हष्ट पुष्ट रहता है. साइकिलिंग करने से पर्यावरण को भी किसी तरीके की हानि नहीं पहुंचती है. WHO (वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन) के अनुसार, साइकिलिंग से आपको कई प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते हैं. साइकिलिंग के लाभ को देखते हुए हर साल 3 जून को वर्ल्ड साइकिल डे मनाया जाता है.

World Bicycle Day 2024 : क्या है वर्ल्ड साइकिल डे का इतिहास

विश्व साइकिल दिवस मनाने का विचार सबसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करने वाले पोलिश-अमेरिकी सोशल साइंस प्रोफेसर लेसज़ेक सिबिल्स्की द्वारा प्रस्तावित किया गया था. उन्होंने हर साल विश्व साइकिल दिवस को मनाने के लिए जमीनी स्तर पर अभियान शुरू किया. इस अभियान को शुरू करने के बाद उन्हें तुर्कमेनिस्तान सहित 56 अन्य देशों से समर्थन प्राप्त हुआ.इसके चलते यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली ने 2018 में हर साल 3 जून को वर्ल्ड साइकिल डे मानाने की घोषणा की.

विश्व साइकिल दिवस की थीम

साल 2024 में विश्व साइकिल दिवस की थीम ‘साइक्लिंग के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य, निष्पक्षता और स्थिरता को प्रोत्साहित करना’ (Encouraging good health, fairness, and sustainability through cycling) रखी गई है। इस थीम को रखने का उद्देश्य साइक्लिंग के माध्यम से विकास लक्ष्यों को बढ़ावा देना है.

Also Read : UGC NET June 2024 : जारी हुआ एग्जाम शेड्यूल, जानें शिफ्ट टाइमिंग

Also Read : New IIM: असम को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, गुवाहाटी के पास मिला नया आईआईएम

World Bicycle Day 2024 : जानें क्या हैं साइकिलिंग के फायदे

जोड़ों के दर्द को कम करना – साइकिल चलाने के लाभों में से एक यह है कि यह ऑस्टियो आर्थराइटिस से पीड़ित मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में जोड़ों के दर्द, अकड़न और कार्यात्मक सीमाओं को काफी हद तक कम करता है.

शांत मन – साइकिलिंग आपको काम या अन्य स्थितियों में तनाव से दूर करने में मदद करती है .साइकिल चलाने के दौरान एंडोर्फिन या “अच्छा महसूस कराने वाले” हार्मोन निकलते हैं.

वजन घटाना – साइकिलिंग करने से आपके वज़न घटने में भी काफी काफी फायदे होते हैं. इसी के चलते आपको हर रोज़ नियमित रूप से साइकिल चलनी चाहिए.

Also Read : BSEB 2024 : आज से शुरू हुआ बीएसईबी कंपार्टमेंट परीक्षा स्क्रूटनी के लिए आवेदन,समझें प्रोसेस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें