25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

History 14 June: आज है डोनाल्ड ट्रंप, साधिका हीराबाई बारोदकर, के आसिफ समेत कई महान विभूतियों का जन्मदिन

History 14 June: इतिहास के पन्‍नों में 4 जून के नाम कई महत्‍वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं. आज ही के दिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जन्म भी 14 जून को ही हुआ था और अर्जेंटीना के क्रांतिकारी नेता चेग्वेरा का जन्मदिन भी 14 जून ही है.

History 14 June: इतिहास में 14 जून की तारीख कई महान व्यक्तियों के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है, जिनमें सिनेमा से लेकर खेल, संगीत और राजनीति के देश विदेश के कई धुरंधर शामिल हैं. इनमें भारतीय सिनेमा को मुगल-ए-आजम जैसी कालजयी फिल्म देने वाले के. आसिफ, टेनिस की दुनिया में अपनी एक खास जगह रखने वाली जर्मनी की स्टेफी ग्राफ, शास्त्रीय संगीत की महान फनकार हीराबाई बारोदकर शामिल हैं.


राजनीति के मैदान के धुरंधरों की बात करें तो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जन्म भी 14 जून को ही हुआ था और अर्जेंटीना के क्रांतिकारी नेता चेग्वेरा का जन्मदिन भी 14 जून ही है.

देश दुनिया के इतिहास में 14 जून की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1658 : ड्यून्स के युद्ध में ब्रिटिश और फ्रांसीसी सेना ने स्पेन को हराया.
1777 : अमेरिकी कांग्रेस ने एक बैठक में देश के लिए 13 लाल और सफेद धारियों वाले नये झंडे का स्वरूप निर्धारित किया. इस दिन को 1885 से अमेरिका में झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है.
1905 : प्रसिद्ध संगीत साधिका हीराबाई बारोदकर का जन्म.
1907: नॉर्वे में महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला.
1922 : फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के निर्देशक के आसिफ का जन्म.
1934: ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में हिटलर और मसोलिनी की मुलाकात.
1928: अर्जेंटीना के क्रांतिकारी नेता चेग्वेरा का जन्म. इन्होंने क्यूबा में 1959 में हुए तख्तापलट में अहम योगदान दिया था.
1940 : दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जर्मन तानाशाह हिटलर के नेतृत्व में पश्चिमी यूरोप पर तकरीबन एक महीने तक हवाई हमले करने के बाद जर्मन सेना फ्रांस की राजधानी पेरिस में घुसी.
1945 : वायसराय लार्ड वावेल ने भारत के शीर्ष राजनीतिक नेताओं से मिलने की इच्छा जाहिर की और इस दौरान जो नेता जेलों में बंद थे, उन्हें रिहा कर दिया गया.
1946 : अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जन्म.
1969 : जर्मनी की टेनिस स्टार स्टेफी ग्राफ का जन्म. उन्होंने अपने करियर में 22 ग्रैंडस्लम जीते.
2023 : यूनान में नौका डूबने से 78 प्रवासियों की मौत, दर्जनों लापता .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें