27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CA Day 2024 आज, जानें इस दिन को मनाने का इतिहास, जानें क्या है इसका महत्व

Chartered Accountants' Day 2024: सीए दिवस, जो चार्टर्ड अकाउंटेंट्स दिवस का संक्षिप्त रूप है, भारत में प्रत्येक वर्ष 1 जुलाई को 1949 में भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

CA Day 2024: चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए) भारत की अर्थव्यवस्था के अभिन्न अंग हैं. वे व्यवसायों को वित्तीय रूप से स्वस्थ और अनुपालन करने में मदद करते हैं. आज 1 जुलाई 2024 को चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ है. यह दिन इन पेशेवरों के महत्वपूर्ण योगदान को सम्मानित करता है.

ICAI का इतिहास

संसद के एक अधिनियम द्वारा 1949 में चार्टर्ड एकाउंटेंसी के पेशे को नियमित करने के लिए, ICAI की स्थापना की गई थी. भारत में ICAI दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स निकाय है. ICAI भारत सरकार और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत काम करता है. भारत में, ICAI वित्तीय लेखा परीक्षाओं और लेखा पेशों को लाइसेंस देने और नियमित करने वाला एकमात्र निकाय है. अपनी 75वीं वर्षगांठ के साथ, ICAI ने भारत में सबसे पुराने पेशेवर संस्थान होने का भी मील का पत्थर हासिल किया है. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स अधिनियम 1949 और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स विनियमन, 1988 के प्रावधानों के अनुसार, 40 सदस्यों की एक परिषद इस निकाय का प्रबंधन करती है। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स परिषद के बत्तीस सदस्यों का चुनाव चार्टर्ड एकाउंटेंट्स द्वारा किया जाता है और शेष आठ सदस्यों को केंद्र सरकार द्वारा नामित किया जाता है.

Untitled Design 14
Chartered Accountants’ Day

Chartered Accountants’ Day 2024: महत्व

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे हमारे राष्ट्र के निर्माण में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के योगदान को स्वीकार करता है. इसके अलावा, यह दिन भारत के आर्थिक विकास में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित और सम्मानित करता है. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे ICAI की नींव के रूप में माना जाता है, क्योंकि इसकी स्थापना से पहले, भारत में ब्रिटिश सरकार कंपनी अधिनियम के तहत लेखा रखती थी. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे पेशेवरों की अथक समर्पण और विशेषज्ञता को मान्यता देता है, जो उन्हें वित्तीय जगत के महत्वपूर्ण स्तंभ बनाती है.

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की भूमिका

सीए वित्तीय विशेषज्ञ हैं जो व्यवसायों को वित्तीय रूप से स्वस्थ और अनुपालन करने में मदद करते हैं. वे कर बचत और बेहतर वित्तीय प्रबंधन में भी सलाह दे सकते हैं. वे व्यवसायों को वित्तीय रूप से सफल होने और समाज में सकारात्मक योगदान देने में मदद करते हैं.

पढ़ें: भारत में उभरता ऊर्जा क्षेत्र, सिविल सेवा,पीसीएस या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं यहां से प्रश्न

नैतिक मूल्यों को बनाए रखना

Chartered Accountants’ Day 2024: नैतिकता सीए के लिए एक कोर भाग है. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे वित्तीय मामलों में ईमानदारी और अखंडता की महत्ता को याद दिलाता है. सीए पारदर्शिता सुनिश्चित करने और जनता के विश्वास को बनाए रखने के लिए सख्त नैतिक नियमों का पालन करते हैं. समारोह के दौरान, सीए को उनके प्रयासों के लिए सम्मानित और प्रशंसित किया जाता है, जिससे उन्हें उच्च पेशेवर मानकों और नैतिक आचरण को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. यह दिन सीए के योगदान को चिह्नित करता है जो भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत और स्थिर रखने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: T20 World Cup से जुड़े इन प्रश्नों कि कर लें तैयारी, JSSC, CGL, और BPSC परीक्षा में आ सकते हैं अच्छे अंक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें