17.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CTET 2024: CBSE ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम किया जारी, देखें अन्य अपडेट

CBSE CTET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के 18वें संस्करण के लिए परीक्षा और आवेदन कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. CBSE CTET 2024 के लिए परीक्षा 21 जनवरी, 2024 को आयोजित की जाएगी.

CBSE CTET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के 18वें संस्करण के लिए परीक्षा और आवेदन कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. CBSE CTET 2024 के लिए परीक्षा 21 जनवरी, 2024 को आयोजित की जाएगी. CTET के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए, इच्छुक आवेदकों को CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना चाहिए. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर, 2023 है. फीस 23 नवंबर, 2023 को रात 11:59 बजे तक जमा कर सकते हैं. बताएं आपको कि परीक्षा देशभर के 135 शहरों में 20 भाषाओं में दी जाएगी.

सीटीईटी एग्जाम में होंगे दो पेपर

सीटीईटी एग्जाम (CTET Exam) के दो पेपर होंगे, जिनमें पेपर 1 और पेपर 2 शामिल है. ये परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. सीबीएसई सीटीईटी (CBSE CTET 2024) परीक्षा में सभी सवाल बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे. बताएं आपको कि हर सवाल एक नंबर का होगा और इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ग्रेड 1 से 8 तक शिक्षक के रूप में प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली परीक्षा का संचालन करता है.

कितना नंबर लाना होगा

सीटीईटी पेपर I के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ सीनियर सेकेंडरी परीक्षा पास करना होगा. एग्जाम में शामिल होने के लिए दो साल की D.El.Ed परीक्षा पास करना जरूरी है. जबकि II पेपर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होना चाहिए. अभ्यर्थी को बीएड पास भी होना चाहिए.

इतना देना होगा आवेदन शुल्क

पेपर I का आयोजन क्लास 01 से लेकर 05 तक के लिए शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए है. वहीं, पेपर II क्लास 06 से लेकर 08 के लिए शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए है. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 500 रुपये है. जो उम्मीदवार दोनों पेपर के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 1200 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं, एससी/एसटी/पीएच उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये शुल्क देना है.

Also Read: Government Job: कोलकाता में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए मौका, 23 नवंबर तक करें आवेदन
Also Read: Bihar STET 2024: बिहार एसटीईटी पास करने का दूसरा मौका, जानें योग्यता, आवेदन शुल्क और परीक्षा पैटर्न
Also Read: BPSC Teacher Recruitment: शिक्षक बहाली के दूसरे फेज की घोषणा, 5 नवंबर से आवेदन शुरू, जानें आखिरी तिथि
Also Read: BPSC TRE 2 : बिहार में शिक्षकों की नई भर्ती आज से बीपीएससी कर सकता है जारी, इन अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें