17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BPSC Teacher Recruitment: शिक्षक बहाली के दूसरे फेज की घोषणा, 5 नवंबर से आवेदन शुरू, जानें आखिरी तिथि

BPSC Teacher Recruitment: बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने शनिवार, 4 नवंबर को शिक्षक बहाली के दूसरे फेज की घोषणा करते हुए जानकारी दी कि अभ्यर्थी 5 नवंबर से नए शिक्षक बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

BPSC Teacher Recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक बहाली के दूसरे फेज की घोषणा कर दी है. बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने शनिवार, 4 नवंबर को शिक्षक बहाली के दूसरे फेज की घोषणा करते हुए जानकारी दी कि अभ्यर्थी 5 नवंबर से नए शिक्षक बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 नवंबर निर्धारित की गयी है, जबकि निबंध एवं भूगतान की अंतिम तिथि 14 नवंबर तक है.

द्वितीय चरण के लिए मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 69 हजार 692 पदों के लिए योग्य उम्मीदवार चयनित किए जाएंगे. वहीं, पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के रिक्त 50 हजार से अधिक सीटें भी इसमें शामिल होंगे

एक लाख 20 हजार सीटों पर नियुक्ति की घोषणा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने द्वितीय चरण के लिए 1 लाख 20 हजार सीटों पर नियुक्ति की घोषणा की थी. इसके आधार पर पहले चरण में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त सीटों को भी दूसरे चरण में शामिल करने की संभावना है.

डिग्रीधारी अभ्यर्थियों को ही मिलेगा मौका

बीपीएससी शिक्षक भर्ती चरण-2 के परीक्षा नियंत्रक सत्यप्रकाश शर्मा ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि इस बार तीन चरणों में आवेदन की प्रक्रिया पूरी जानी है. सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि द्वितीय चरण में किसी भी योग्यता व अर्हता के लिए अपीयरिंग अभ्यर्थी को मौका नहीं मिलेगी. प्रमाण पत्र अपलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त अवसर मिलेंगे.

ये डिग्रीधारी कर सकते हैं आवेदन

नई शिक्षक भर्ती में सीटीईटी, बीटेट, एसटीईटी, बीएड पास अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा. यानी, कक्षा छह से आठवीं, नौवीं से दसवीं और 11वीं से 12वीं के लिए शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे. इसके अलावा अति पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) माध्यमिक शिक्षक (स्नातक प्रशिक्षित) एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित) प्रधानाध्यपक से संबंधित शिक्षक नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस भर्ती में प्राइमरी शिक्षकों की वैकेंसी होगी.

टीआरई-1 में कम नवंबर वालों को मिल सकता है मौका

बताएं आपको कि टीआई-1 में 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती निकली थी. नियुक्ति के लिए 1,20,336 शिक्षकों का चयन हुआ, जिसमें करीब 10 हजार शिक्षक जॉइनिंग के लिए नहीं पहुंचे. ऐसे में बीपीएससी इन वैकेंसी को भरने के लिए सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी कर सकता है. जिसमें क्वालिफाइंग अंक प्राप्त करने वाले जिन उम्मीदवारों का चयन कुछेक मार्क्स कम रहने की वजह से नहीं हो पाया था, उन्हें भी दोबारा मौका मिल सकता है.

Also Read: BPSC TRE 2 : बिहार में शिक्षकों की नई भर्ती आज से बीपीएससी कर सकता है जारी, इन अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका
Also Read: BPSC 32 Judicial Main exam 2023: बीपीएससी 32वीं न्यायिक मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी, देखें पूरी डिटेल
Also Read: BPSC 32 Judicial Main exam 2023: बीपीएससी 32वीं न्यायिक मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी, देखें पूरी डिटेल
Also Read: CLAT 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की बढ़ी तिथि, अब 10 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें