23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BSSC Inter Level Recruitment 2023 के लिए बढ़ी आवेदन की तिथि, अब दिसंबर तक कर सकते हैं अप्लाई, देखें Update

BSSC Inter Level Recruitment 2023: इंटर पास अभ्यर्थी के लिए आवेदन प्रक्रिया (BSSC Inter Level Vacancy 2023) 27 सितंबर से ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है. वहीं अधिकारिक सूचना के अनुसार अभ्यर्थी 11 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर थी.

BSSC Recruitment 2023: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने द्वितीय इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी गई है. बताएं आपको के इंटर पास अभ्यर्थी के लिए आवेदन प्रक्रिया (BSSC Inter Level Vacancy 2023) 27 सितंबर से ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है. वहीं अधिकारिक सूचना के अनुसार अभ्यर्थी 11 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर थी.

सबसे अधिक इन पदों पर होगी नियुक्ति

इसमें सबसे अधिक भूमि एवं राजस्व विभाग के अधीन राजस्व कर्मचारी के 3559 पद हैं. पंचायती राज विभाग के अधिक पंचायत सचिव के 3532 पद और नगर विभाग एवं आवास विभाग के अधीन निम्नवर्गीय लिपिक के 2039 पद हैं. आयोग ने अभ्यर्थियों को स्पष्ट किया है कि एक अभ्यर्थी एक ही आवेदन करेंगे. एक से अधिक आवेदन पत्र एक ही पता या अदल-बदल कर भरने की स्थिति में सभी आवेदनों को अस्वीकृत कर दिया जायेगा.

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाएं.

यहां आवेदन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें

इसके बाद फीस जमा करें

डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके फॉर्म सबमिट कर दें

इसकी एक कॉपी डाउनलोड कर भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें

कितने चरण में हो सकती है प्रारंभिक परीक्षा

अभ्यर्थियों को अपना आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र फोटो सहित सुरक्षित रखना है. इसके तहत प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी. इंटर स्तरीय अभ्यर्थियों की संख्या 40 हजार से अधिक आवेदन होने पर एक से अधिक चरण में प्रारंभिक परीक्षा होगी. विभिन्न चरणों में परीक्षा होने की स्थिति में रिजल्ट समानीकरण की प्रक्रिया को अपनाते तैयार किया जायेगा.

मुख्य परीक्षा के लिए पद से पांच गुना अभ्यर्थी होंगे चयनित

पीटी में कोटिवार उपलब्ध रिक्तियों की पांच गुनी संख्या के बराबर अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए किया जायेगा. मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की तकनीकी व वांछनीय योग्यता की जांच होगी. आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया है. इसमें सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान और गणित व मानसिक क्षमता जांच को लेकर प्रश्न पूछे जायेंगे.

न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स

सामान्य प्रशासन विभाग ने अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स भी निर्धारित की गई है. इसके तहत सामान्य वर्ग के लिए 40%, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34%, एससी-एसटी के लिए 32%, सभी वर्ग के महिला व दिव्यांगों के लिए 32% निर्धारित है.

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 540 रुपये, एससी-एसटी, दिव्यांग, सभी श्रेणियों की महिलाओं को 135 रुपये और राज्य के बाहर के सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 540 रुपये शुल्क जमा करना होगा.

एग्जाम पैटर्न

इस परीक्षा का प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषा में होगा. 150 मार्क्स की इस परीक्षा में हर सही जवाब पर 4 अंक दिए जाएंगे. वहीं हर गलत जवाब पर 1 अंक कटेगा. इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे.

सामान्य वर्ग को न्यूनतम 40% अंक लाने होंगे

सामान्य प्रशासन विभाग ने अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अर्हता भी निर्धारित किया है. इसके अनुसार सामान्य वर्ग के लिए 40%, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5%, अति पिछड़ा वर्ग के लिए 34%, एससी-एसटी के लिए 32%, सभी वर्गों की महिला व दिव्यांगों के लिए न्यूनतम 32% अंक लाने होंगे.

न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सामान्य पुरुष के लिए 37 वर्ष

अभ्यर्थी की उम्र सीमा की गणना एक अगस्त, 2023 के आधार पर की जायेगी. जो अभ्यर्थी एक अगस्त, 2015 को सरकार द्वारा निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा और शैक्षणिक योग्यता रखते हों, वे भी इसके लिए पात्र होंगे. न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सामान्य पुरुषों के लिए 37 वर्ष, सामान्य महिलाओं के लिए 40 वर्ष, बीसी व इबीसी के महिला व पुरुष के लिए 40 वर्ष और एससी-एसटी के महिला व पुरुष के लिए 42 वर्ष निर्धारित है. पूर्व सैनिकों के लिए 53 वर्ष से अधिक उम्र नहीं होनी चाहिए. राज्य के सरकारी सेवकों को आवेदन के लिए पांच अवसर ही मान्य हैं. दिव्यांग अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र में 10 वर्षों की छूट मान्य है.

Also Read: BEML Recruitment 2023: कार्यकारी पदों के लिए 6 नवंबर से आवेदन शुरू, ये है डायरेक्ट लिंक
Also Read: IBPS PO Main Exam 5 नवंबर को आयोजित, परीक्षा को लेकर जान लें दिशा-निर्देश
Also Read: SBI Sarkari Job: एसबीआई में बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी, जानें योग्यता, 45000 है सैलरी
Also Read: इंडियन रेलवे ने CLW में PGT, PRT के लिए निकाली वैकेंसी, यहां देखें पूरी डिटेल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें