18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar BSEB Inter Exam 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तिथि 17 अक्टूबर, यहां देखें पूरी डिटेल

Bihar BSEB Inter Exam 2025: 17 अक्टूबर को रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तिथि है. कक्षा 11वीं में पढ़ने वाले छात्र कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को आज जमा कर सकते हैं.

Bihar BSEB Inter Exam 2025: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 के लिए आज, 17 अक्टूबर को रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तिथि है. कक्षा 11वीं में पढ़ने वाले छात्र कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को आज जमा कर सकते हैं. इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आर स्कूल प्रमुख और प्रिंसिपल से बात कर सकते हैं साथ ही आधिकारिक वेबसाइट SeniorSecondary.biharboardonline.com के माध्यम से अपडेट ले सकते हैं. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 17 अक्टूबर कर दिया गया.

बीएसईबी ने जारी किया दिशा-निर्देश

बीएसईबी द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्रों को पहले आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा, आवश्यक विवरण भरना होगा और स्कूल प्रमुखों को जमा करना होगा. छात्रों को आगे की प्रक्रिया और विषयों के चयन के लिए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा, इसके बाद, इसे स्कूल प्रमुखों द्वारा सत्यापित किया जाएगा जो बीएसईबी को फॉर्म भेजेंगे.

BSEB Inter Board Exam 2025: आवेदन कैसे करें

स्कूल प्रशासक नीचे दिए गए विस्तृत चरणों का पालन करके बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2025 के लिए पात्र छात्रों को पंजीकृत कर सकते हैं:

चरण 1: बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट SeniorSecondary.biharboardonline.com पर जाएं

चरण 2: मुखपृष्ठ पर, उस लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें जिसमें लिखा है – “इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 के लिए यहां क्लिक करें”

चरण 3: जैसे ही एक नया पेज खुलेगा, दिए गए स्थान पर अपना ‘उपयोगकर्ता नाम’ और ‘पासवर्ड’ दर्ज करें.

चरण 4: लॉग इन करने के तुरंत बाद, उम्मीदवारों के सभी विवरण भरें और आवेदन पत्र जमा करें.

चरण 5: पुष्टिकरण पृष्ठ जांचें और डाउनलोड करें.

75% होनी चाहिए उपस्थिति

इस बीच, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने घोषणा की है कि 2025 से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए छात्रों को कुल 75 प्रतिशत उपस्थिति आवश्यक है. जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी उन्हें मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए, बीएसईबी ने कक्षा 9 से 12 तक 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें