1. home Home
  2. career
  3. ugc instructed vacant posts of teachers filled soon jharkhand news prt

Jharkhand News: जल्द भरे जाएंगे शिक्षकों के खाली पद, यूजीसी का निर्देश, कहा- विश्वविद्यालयों में करें नियुक्ति

यूजीसी के सचिव ने शुक्रवार को सभी विवि के कुलपति व कॉलेजों के प्राचार्य को पत्र भेज कर कहा है कि कॉलेजों में शिक्षकों की कमी को दूर करें. शिक्षकों की कमी से पठन-पाठन पर बुरा असर पड़ रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
विश्वविद्यालयों में करें नियुक्ति- यूजीसी
विश्वविद्यालयों में करें नियुक्ति- यूजीसी
Twitter

Jharkhand News: यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों को शिक्षकों की नियमित नियुक्ति शीघ्र करने का निर्देश दिया है. यूजीसी ने कहा है कि सभी विवि व कॉलेजों को इससे पूर्व यूजीसी ने सभी विवि को चार जून, 31 जुलाई, सात अगस्त, पांच सितंबर व 22 अक्तूबर 2019 को पत्र भेज कर शिक्षक नियुक्ति करने का निर्देश दिया गया, लेकिन इसका पालन नहीं हुआ. यह चिंतनीय है.

यूजीसी के सचिव ने शुक्रवार को सभी विवि के कुलपति व कॉलेजों के प्राचार्य को पत्र भेज कर कहा है कि कॉलेजों में शिक्षकों की कमी को दूर करें. शिक्षकों की कमी से पठन-पाठन पर बुरा असर पड़ रहा है. विवि व कॉलेज शिक्षकों की रिक्ति, आरक्षण व विज्ञापन से संबंधित जानकारी 31 दिसंबर 2021 तक यूजीसी मॉनिटरिंग पोर्टल पर अपलोड करें.

झारखंड में 2008 में ही हुई है नियमित नियुक्ति : झारखंड के विवि में वर्ष 2008 में ही लगभग 800 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियमित नियुक्ति हुई. इसके बाद 1118 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गयी, लेकिन 15 जनवरी 2019 से नियुक्ति प्रक्रिया जेपीएससी के पास लंबित है. जेपीएससी ने बैकलॉग में 566 रिक्ति के विरुद्ध नियुक्ति प्रक्रिया तथा प्रोफेसर के 70 रिक्त पद के विरुद्ध नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ की है.

असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति प्रक्रिया आरक्षण रोस्टर व नयी नियमावली के पेंच में फंसी हुई है. झारखंड सरकार द्वारा यूजीसी रेगुलेशन 2018 लागू किया है, जबकि यूजीसी रेगुलेशन 2010 अब तक लागू नहीं हो सका है. इधर, राज्यपाल सह कुलाधिपति रमेश बैस ने भी विवि में नियमित शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने पर चिंता व्यक्त की है.

राज्य में फिलहाल सरकारी विवि में रांची विवि, विनोबा भावे विवि, सिदो-कान्हू मुर्मू विवि, नीलांबर-पीतांबर विवि, कोल्हान विवि के साथ डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि व विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि हैं.

असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पद

विवि व्याख्याता (रेगुलर)

रांची विवि 120

विनोबा भावे विवि 10

सिदो-कान्हू मुर्मू विवि 72

नीलांबर-पीतांबर विवि 111

कोल्हान विवि 239

कुल 552

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें