1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2020 latest updates rajasthan shikshak bharti reet exam notification update 31000 government teacher jobs amh

Sarkari Naukri 2020 : 31 हजार टीचर की होगी भर्ती, सरकारी नौकरी खोज रहे युवाओं को रोजगार मिलेगा, जानें पूरा डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Teacher Vacancy 2020
Teacher Vacancy 2020
prabhat khabar

Teacher Vacancy 2020 : यदि आप सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2020) की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां… सरकारी शिक्षक बनने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए राजस्थान से अच्छी खबर आई है. राजस्थान (rajasthan shikshak bharti) में 31 हजार शिक्षकों की भर्ती गहलोत सरकार (Ashok Gehlot) करने जा रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसे मंजूरी दे चुके हैं.

इस संबंध में राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरी (Govind Singh Dotasra) ने जानकारी दी है. आपको बता दें कि सत्र 2020-21 के बजट भाषण में राजस्थान सरकार ने कुल 53 हजार पदों पर भर्तियां करने का ऐलान किया था जिनमें से 41 हजार पद शिक्षा विभाग के खाते के थे.

इनमें से 31 हजार राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षकों के हैं. गहलोत सरकार ने युवाओं को खुशखबरी देते हुए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है.

ऐसे होगी भर्ती: राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचर के पदों पर राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) के मध्यम से सरकार भर्तियां करेगी. प्रदेश के युवा बहुत लंबे वक्त से इस परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं. अब शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर जानकारी दी है.

शिक्षा मंत्री का ट्वीट: शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा है कि राजस्थान के लाखों बेरोजगारों को राहत देते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है….अब बहुत जल्द रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी होगी और उसके बाद परीक्षा का आयोजन होगा….

उत्तर प्रदेश से भी एक अच्छी खबर : सरकारी नौकरी को लेकर उत्तर प्रदेश (UP Teacher Recruitment) से भी एक अच्छी खबर आ रही है. जानकारी के अनुसार बेसिक शिक्षा परिषद के तहत सहायक अध्यापक के 69 हजार पड़े खाली पदों को सरकार भरने जा रही है. इससे युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा. बताया जा रहा है कि सरकार पहले चरण में योग्यता और आरक्षण के आधार पर 31,277 पदों पर नियुक्ति करेगी. नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अधीन होगी.

डाक विभाग में नौकरी : डाक विभाग (Postal Department) युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाला है. जिसमें युवा सरकारी नौकरी पा सकते हैं. भारतीय डाक विभाग ने महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल के लिए 1 हजार 3 सौ 71 पदों के लिए रिक्तयां निकाली है जिसपर योग्य उम्मीदवार आवेदन दे सकते हैं. इस पद के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. डाकघर की ओर से आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. योग्य उम्मीदवार 10 नवंबर तक आवेदन दे सकते हैं. डाकघर की ओर से भर्ती के लिए उम्मीदवारों का कंप्यूटर आधारित टेस्ट लिया जाएगा. उसी के के आधार उम्मीदवारों को नौकरी मिलेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें