1. home Hindi News
  2. career
  3. rbse rajasthan 10th board result rbse 10th result 2020 rajresultsnicin when will be the rbse 10th 2020 result announce rbse class 10th result date and time kab aayega rajasthan 10vi board ka result

Rajasthan Board, RBSE 10th Result 2020 : लड़कियों ने मारी बाजी, 81.04 प्रतिशत लड़कियां और 78.99 फीसदी लड़के हुए पास, स्टूडेंट्स ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
RBSE 10th Result 2020:  जल्द जारी होगा राजस्थान के दसवीं बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे देखें अपना रिजल्ट
RBSE 10th Result 2020: जल्द जारी होगा राजस्थान के दसवीं बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

Rajasthan Board, RBSE 10th Result 2020 Date and Time, rajasthan madhyamik shiksha board ajmer result : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज क्लास 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है.. बोर्ड ने सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा बोर्ड के परिणाम जारी करेंगे. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं. इसके अलावा, छात्र एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बता दें कि इस साल राजस्थान 10वीं बोर्ड परीक्षा में तकरीबन 8 लाख छात्र शामिल हुए थे. राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़े लाइव अपडेट के लिए पेज पर बने रहिए...

email
TwitterFacebookemailemail

8 जुलाई को जारी हुआ था राजस्थान के 12वीं का रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट 08 जुलाई को, कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट 13 जुलाई को और आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट 21 जुलाई 2020 को पहले ही घोषित कर चुका है. 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस तरह से चेक कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इस साल राजस्थान की 10वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल होने वाले कुल छात्रों का लेखा-जोखा:

इस साल राजस्थान बोर्ड की 2020 की परीक्षा के लिए 10वीं कक्षा में कुल 8 लाख 65 हजार 895 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था और इस साल कोरोना महामारी के कारण 10वीं कक्षा की परीक्षाएं दो पार्ट में 12 मार्च से 19 मार्च और बाकी परीक्षाएं 27 जून से 30 जून 2020 के बीच आयोजित की गई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

RBSE 12वीं का रिजल्ट कर चुका है घोषित

राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा की तीनों स्ट्रीम्स के रिजल्ट घोषित कर चुके हैं. 2020 के अभी तक जारी किए गए रिजल्ट में 12वीं के साइंस स्ट्रीम का कुल रिजल्ट 91.96 फीसदी रहा था. वहीं कॉमर्स के जारी हुए रिजल्ट में कुल 94.49 फीसद छात्र परीक्षा में पास हुए और 12वीं की आर्ट्स स्ट्रीम में कुल 90.70 फीसद छात्र परीक्षा में सफल घोषित किए गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

10वीं परीक्षा के अन्य डिटेल

कुल पंजीकरण छात्रों की सांख्य-1081879

परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या-904668

पास परसेंटेज-75.80%

सबसे ज्यादा राजस्थान बोर्ड में प्रतिशत-99.17

email
TwitterFacebookemailemail

महत्तवपूर्ण तारीखें

10वीं की परीक्षा शुरु होने की तारीख-12 मार्च 2020

10वीं की परीक्षा खत्म होने की तारीख-30 जून 2020

रिजल्ट जारी होने की तारीख-28 जुलाई 2020

email
TwitterFacebookemailemail

मेरिट लिस्ट नहीं की गई जारी

नतीजों की घोषणा जयपुर स्थिति शिक्षा संकुल स्थित सभागार से शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने की.10वीं बोर्ड की परीक्षा में 11,79,830 छात्र-छात्राएं बैठे थे. 12वीं की तरह 10वीं रिजल्ट में भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

संस्कृत अध्ययन के नतीजे भी हुए जारी

नतीजे पिछले साल से अच्छे रहे। पिछले साल जहां 79.85 फीसदी परिणाम हुआ था, वहीं इस वर्ष कुल 80.63 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. प्रवेशिका (संस्कृत अध्ययन) के नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

लड़कियों ने मारी बाजी

लड़कियों का रिजल्ट एक बार फिर लड़कों से अच्छा रहा. लड़कियां 81.04 फीसदी और लड़के 78.99 फीसदी पास हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

738 लोग देंगे सप्लीमेंट्री परीक्षा

प्रवेशिका का रिजल्ट 56.01 फीसदी रहा. लड़कियां 56.32 फीसदी और लड़के 55.65 फीसदी पास हुए. 897 फर्स्ट डिविजन, 1955 सेकेंड डिविजन, 952 थर्ड डिविजन से पास हुए. कुल 6972 स्टूडेंट्स पंजीकृत हुए थे जिसमें से 6799 ने परीक्षा दी थी। इसमें से 3808 पास हुए. 738 की सप्लीमेंट्री आई है.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजल्ट देखने के लिए इन सब चीजों का करें प्रयोग

स्टूडेंट का नाम, क्लास, सब्जेक्ट का नाम और कोड, रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, थ्योरी के मार्क्स और ग्रेड. कैंडिडेट्स को अपना एडमिट कार्ड निकालकर सामने रख लेना चाहिए ताकि अंत में किसी प्रकार की हड़बड़ी न हो.

email
TwitterFacebookemailemail

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा जयपुर ने शिक्षा संकुल में परिणाम जारी किया. कुल परिणाम 80.63 रहा. 11 लाख 52201 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, 9 लाख 29045 स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इसमें छात्राओं ने बाजी मारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

28 दिन में आया परिणाम

बोर्ड द्वारा कोरोना काल में दसवीं क्लास की शेष परीक्षाएं 29 और 30 जून को पूरी हुई थीं. ऐसे में 28 दिन बाद ही बोर्ड ने इस परिणाम की घोषणा की है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बोर्ड परीक्षाओं का यह दूसरा परिणाम जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पहली बार अजमेर के बदले जयपुर से जारी हुआ रिजल्ट

ये पहला मौका होगा जब वर्ष 2020 की किसी परीक्षा का परिणाम अजमेर से बाहर जयपुर में जारी किया गया. बोर्ड के अध्यक्ष डा. डी.पी. जारोली ने बताया कि इस परीक्षा के लिये ग्यारह लाख छियासी हजार परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे देखें दसवीं बोर्ड का रिजल्ट

राजस्थान 10 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षार्थियों को परिणाम जांचने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट के होमपेज पर दाईं ओर News Update सेक्शन में Result-2020 की लिंक प्राप्त होगी. रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें, आप दूसरी वेबसाइट rajresults.nic.in पर री-डायरेक्ट हो जायेंगे. ओपन हुई नई वेबसाइट के होमपेज पर आपको Secondary 2020–Result की लिंक प्राप्त होगी. इस लिंक पर क्लिक करें और अब इस पेज पर दिए गए स्थान में अपना बोर्ड रोल नंबर, कैप्चा भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें. आपका राजस्थान बोर्ड 10 वीं रिजल्ट 2020 आपके सामने आ जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

जानिए कैसा रहा इस साल का रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल दसवीं का रिजल्ट 80.63 फीसदी रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के दसवीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित

राजस्थान के दसवीं बोर्ढ के रिजल्ट की घोषणा की जा चुकी है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जानिए कब तक हो सकती है सप्लीमेंट्री परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित करने के बाद सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट एग्जाम्स की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. सप्लीमेंट्री एग्जाम्स का रिजल्ट सितंबर तक आ जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थन की दसवीं बोर्ड की परीक्षा में कितने छात्रों ने करवाया है रजिस्ट्रेशन

इस साल राजस्थान बोर्ड की 2020 की परीक्षा के लिए 10वीं कक्षा में कुल 8 लाख 65 हजार 895 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजल्ट से पहले मुख्ममंत्री ने दी शुभकामना

RBSE दसवीं के रिजल्ट से पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने सभी छात्रों के पास होने की प्रार्थना की. रिजल्ट आज शाम चार बजे जारी किए जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

एसएमएस के जरिए ऐसे देख सकते हैं अपना रिजल्ट

जिन स्टूडेंट्स के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है वे अपना रिजल्ट SMS के जरिए भी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए छात्रों को RESULT RAJ10 ROLL NUMBER टाइप करके 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद आपका रिजल्ट आपको SMS के जरिए मिल जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

शिक्षा मंत्री ने आज की एक महत्वपूर्ण घोषणा

राज्य के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने नतीजों की घोषणा से पहले एक अहम ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'आज राज्य सरकार ने एक मत्वपूर्ण फैसला करते हुए प्रदेश में प्री-प्राइमरी से कक्षा 12 तक के समेकित विकास के लिए राजस्थान कॉउन्सिल ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन और राजस्थान कॉउन्सिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन को एकीकृत करते हुए इनके स्थान पर राजस्थान कॉउन्सिल ऑफ स्कूल एजुकेशन का गठन किया गया है.'

email
TwitterFacebookemailemail

देख सकते हैं अपना रिजल्ट

छात्र इन आसान तरीकों से रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले,

1 : राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

2 : राजस्थान 10वीं परिणाम 2020 लिंक पर क्लिक करें

3 : अपना परीक्षा रोल नंबर और वेबसाइटों पर पूछे गए अन्य विवरण दर्ज करें

4 : वेबसाइट पर अपना विवरण स्थापित करें

5 : बोर्ड रिजल्ट 2020 आपकी स्क्रीन पर दिखेगा

email
TwitterFacebookemailemail

चार चरणों में जारी हुआ है रिजल्ट

बता दें कि इस बार राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने चार चरणों में बोर्ड का रिजल्ट जारी किया है. बोर्ड ने सबसे पहले साइंस, फिर कॉमर्स और फिर आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

11वीं में नामांकन को लेकर सूचना

छात्रों को बता दें कि 10वीं के रिजल्ट के बाद 11वीं के लिए ऑनलाइन एडमिशन लिया जाएगा. यस फैसला कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लिया गया है. हालांकि एडमिशन प्रक्रिया कब से शुरू होगी, उसका खुलासा अभी नहीं हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

12वीं की रिजल्ट का अपडेट

बता दें कि 12वीं की रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है. सभी संकाय के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं, ऐसे में रिवेल्यूएसन को लेकर छात्र अप्लाई कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम गहलोत ने दी छात्रों को शुभकामनाएं

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने 10वीं के रिजल्ट से पहले सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी है. गहलोत ने सभी छात्रों के पास होने की कामना भी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

80 फीसदी से अधिक लड़कियां हुई थी पास

राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 में 80 फीसदी से अधिक लड़कियां पास हुई थी. वहीं करीब 79 फीसदी लड़के पास हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजल्ट का काउंट डाउन शुरू

राजस्थान बोर्ड 10वींं रिजल्ट घोषित होने में अब 4 घंटे से भी कम समय बचा है. बोर्ड द्वारा शाम 4 बजे रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. छात्र रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आज शाम 4 बजे जारी होगा रिजल्ट

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने कल बताया कि मंगलवार को शाम 4 बजे यानी आज शाम 4 बजे 10वीं की रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. बोर्ड रिजल्ट की घोषणा शिक्षा मंत्री करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

इन छात्रों  को मिलेगा सप्लीमेंट्री देने का मौका

बोर्ड ने बताया कि कोरोना से संक्रमित पाए गए छात्रों को सप्लीमेंट्री परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. छात्र अगर फेल भी हो जाते हैं,तो उनकेे पास एग्जाम देने का एक मौका रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

इसलिए जारी नहीं किया जाता है मेरिट लिस्ट

राजस्थान बोर्ड द्वारा मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने का सबसे बड़ा कारण स्क्रूटनी है. स्क्रूटनी में कई बार नंबर बढ़ जाते हैं, ऐसे में टॉपर बदल जाता है. बोर्ड इसी कारण मेरिट लिस्ट जारी नहीं करती है.

email
TwitterFacebookemailemail

जिलेवार होगी घोषणा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया कि दसवीं के परिणाम को जिलेवार घोषित किया जाएगा. इससे जिले के प्रदर्शन का पता चलेगा. बोर्ड मेरिटलिस्ट जारी नहीं करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

नहीं जारी किया जाएगा मेरिट लिस्ट

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट आज जारी किया जाएगा. बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली ने बताया कि इस बार 12वीं की तरह ही 10वीं का मेरिट लिस्ट घोषित नहीं किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

आगे क्या

राजस्थान बोर्ड 10वीं की रिजल्ट घोषित हो जाने के बाद छात्र आगे की पढ़ाई के लिए अप्लाई कर सकते हैं. दसवीं के सर्टिफिकेट के बाद इंटरमिडिएट में नामांकन दाखिल लिया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

देखें रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड परीक्षार्थी अपना रिजल्ट इन प्रक्रियाओं का पालन कर आसानी से देख सकते हैं.

स्टेप 1 : राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2 : राजस्थान 10वीं परिणाम 2020 लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3 : अपना परीक्षा रोल नंबर और वेबसाइटों पर पूछे गए अन्य विवरण दर्ज करें

स्टेप 4 : वेबसाइट पर अपना विवरण सत्यापित करें

स्टेप 5 : बोर्ड रिजल्ट 2020 आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

email
TwitterFacebookemailemail

पास होने के लिए चाहिए इतने मार्क्स

बता दें कि राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए न्‍यूतम 33 प्रतिशत अंक हासिल करना आवश्‍यक है. इस वर्ष भी पासिंग क्राइटेरिया यही रखा गया है. छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक हासिल करने के साथ-साथ कुल अंक भी कम से कम इतने लाने होंगे. जिन विषयों में सैद्धांतिक और व्यावहारिक, दोनों तरह की परीक्षाएं हुई हैं, उनमें छात्रों को दोनों में पास करना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसा था पिछले साल का रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) हर वर्ष 10वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करता है. राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा 2020 का आयोजन मार्च माह में होगा. राजस्थान में हर साल करीब 11 से 12 लाख विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा देते हैं. पिछले साल राजस्थान बोर्ड 10वीं का परिणाम जून माह के पहले सप्ताह में जारी किया गया था। पिछले साल आरबीएसई 10वीं का परिणाम 79.85 फीसदी रहा था

email
TwitterFacebookemailemail

छात्र ऐसे देख सकते हैं अपना रिजल्ट

चरण 1 : राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

चरण 2 : राजस्थान 10वीं परिणाम 2020 लिंक पर क्लिक करें

चरण 3 : अपना परीक्षा रोल नंबर और वेबसाइटों पर पूछे गए अन्य विवरण दर्ज करें

चरण 4 : वेबसाइट पर अपना विवरण सत्यापित करें

चरण 5 : बोर्ड रिजल्ट 2020 आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

email
TwitterFacebookemailemail

रद्द पेपर हुए थे दोबारा

बता दें कि राजस्थान बोर्ड ने 10वीं की शेष परीक्षाएं जून के आखिरी दिनों में आयोजित की थी. 29 जून को सामाजिक विज्ञान का पेपर था जबकि 30 जून को गणित का पेपर था. हिंदी, इंग्लिश, थर्ड लैंग्वेज और विज्ञान की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी थीं.

email
TwitterFacebookemailemail

इतने छात्र हुए थे शामिल

बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 10वीं परीक्षा में 8 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे, जबकि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा मिलाकर तकरीबन 20 लाख छात्र शामिल हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

आज जारी होगा रिजल्ट

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज क्लास 10वीं का रिजल्ट घोषित करेगी. बोर्ड ने सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा बोर्ड के परिणाम जारी करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

एसएमएस से भी देख सकते हैं रिजल्ट

छात्र वेबसाइट के अलावा आरबीएसई 10वीं का परिणाम 2020 एसएमएस के माध्यम से एक संदेश टाइप करें- RJ10 <स्पेस> रोल नंबर इसे भेजें- 5676750/56263. पर भी देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देखें रिजल्ट

राजस्थान 10वीं का रिजल्ट आज जारी किया जायेगा. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

परीक्षा आयोजित कराने वाला पहला राज्य है राजस्थान

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने ट्वीट कर दावा किया कि राजस्थान सभी परीक्षा आयोजित कराने वाला पहला राज्य है. डोटासरा ने कहा कि कोरोना क्राइसिस में कई बोर्ड ने एग्जाम नहीं लिए, उसके बावजूद हमने सुरक्षित तरीकों से एग्जाम कराया और अब रिजल्ट जारी किया जा रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें