18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

NIFT 2024: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के लिए पंजीकरण की अंतिम डेट कल तक, ऐसे करें अप्लाई

NIFT 2024: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) 2024 प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण विंडो बुधवार को बंद हो जाएगी. स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

NIFT 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) कल निफ्ट 2024 प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण विंडो बंद करने के लिए तैयार है. 18 निफ्ट में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in पर अपने आवेदन जमा कर सकते हैं.

Also Read: OPSC OCS 2023: 35 साल हो गई उम्र और नहीं मिली सरकारी नौकरी तो यहां कर सकते हैं अप्लाई

NIFT Registration 2024: निफ्ट में रजिस्ट्रेशन

बता दें, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले उम्मीदवारों के लिए NIFT की ओर से आयोजित परीक्षा कुल 5,215 सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित की जाएगी. जिसमें 4,324 ऑल इंडियन सीट और 405 स्टेट डोमिसाइल सीटें शामिल हैं.

निफ्ट में बैचलर ऑफ डिजाइन (B.Des), बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी(BFTech), मास्टर ऑफ डिजाइन (M.Des), मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट (MFM), मास्टर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (MFTech) जैसे डिजाइन कोर्सेज में एडमिशन दिया जाएगा.

Also Read: GATE 2024 Admit Card: कल से डाउनलोड करें सकेंगे गेट का एडमिट कार्ड, यहां से देखें मॉक टेस्ट लिंक

NIFT Registration 2024: पात्रता मानदंड

जो छात्र अर्हक परीक्षा के अंतिम वर्ष में उपस्थित हुए हैं, वे भी NIFT 2024 दे सकते हैं. यदि कक्षा 12/अंतिम सेमेस्टर/अंतिम वर्ष का परिणाम NIFT प्रवेश प्रक्रिया तक संबंधित विश्वविद्यालय/बोर्ड द्वारा अघोषित है, तो ऐसे उम्मीदवार इन शर्तों के अधीन अनंतिम प्रवेश दिया जाए:

योग्यता परिणाम का अंतिम परिणाम सितंबर 2024 से पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए.

गैर-न्यायिक स्टांप पेपर पर 10 रुपये का शपथ पत्र (विधिवत हस्ताक्षरित).

उन छात्रों को अनंतिम प्रवेश के लिए माना जाएगा और वे कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होंगे. उसी बोर्ड के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है.

NIFT Registration 2024: कौन कर सकते हैं आवेदन

बैचलर डिग्री के 7 कोर्सेज के लिए बारहवीं कक्षा के बाद कोई भी अप्लाई कर सकता है. आवेदक की उम्र 1 अगस्त,2024 तक 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. मास्टर्स डिग्री के कोर्स के लिए विवि द्वारा उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है.

NIFT Registration 2024: आवेदन शुल्क

निफ्ट प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने वाले ओपन-ईडब्लूयूएस और ओबीसी(एनसीएल) के लिए आवेदन शुल्क 3000 रूपए हैं. एससी, एसटी, पीडब्लूइडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1500 रूपए होंगे. इसके अलावा दोनो प्रोग्राम बी.डीईएस और बी.एफ.टेक में आवेदन के लिए हर कैंडिडेट को 4500 रूपए देने होंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें