1. home Hindi News
  2. career
  3. neet 2021 no change in exam pattern check all india pre medical test exam date detail exam pattern of national eligibility cum entrance test sry

NEET UG 2021: क्या इस साल बदलेगा नीट का पैटर्न? छात्रों को मिल सकती है ये राहत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में क्या होगा बदला
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में क्या होगा बदला
Internet

देश के लाखों छात्र हर साल नीट की परीक्षा में बैठते हैं. आपको बता दें विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रति वर्ष आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के पैटर्न में इस बार कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक उच्च शिक्षा के सचिव, अमित खरे ने कहा कि इस तरह के संक्षिप्त नोटिस के साथ परीक्षा में बदलाव करना छात्रों के लिए अनुचित होगा और परीक्षा आयोजित करने में देरी नए सत्र को प्रभावित करेगी.

शिक्षा मंत्रालय चाहता था कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा साल में एक बार और कंप्यूटर पर आयोजित की जाए, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समय पर सहमति नहीं बन पाई है. एक वर्ष में कई बार JEE Main आयोजित करने की सफलता के साथ और 28% के करीब उम्मीदवारों (2020 के रिजल्ट के आधार पर) ने दूसरे प्रयास में अपने स्कोर में सुधार किया है, इसको देखते हुए NEET UG के लिए भी मांग बढ़ रही है. खरे ने कहा कि जेईई मेन्स 2020 के सफलता पूर्वक आयोजन में 28 फीसद उम्मीदवारों को अपने अंक सुधारने का अवसर मिला था। जिसके बाद नीट परीक्षा की एक से अधिक बार एग्जाम आयोजित करने की मांग उठ रही है.

खरे के अनुसार, ”हमारे विचार में, NEET को वर्ष में एक बार से अधिक आयोजित किया जाना चाहिए क्योंकि कई बार यह संभव है कि कुछ कारणों से, एक उम्मीदवार किसी विशेष प्रयास के लिए ठीक से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हो पाता, इसके कारण छात्र का एक वर्ष बर्बाद नहीं होना चाहिए. लेकिन कई परीक्षाएं पेन और पेपर मोड पर आयोजित नहीं की जा सकती हैं. इसे कंप्यूटर आधारित होना होगा.”

कब होगी नीट 2021 परीक्षा?

अमित खरे ने कहा कि नीट यूजी 2021 की तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी. यह परीक्षा जून-जुलाई 2021 में आयोजित की जा सकती है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें