1. home Hindi News
  2. career
  3. jee neet exams 2020 national testing agency increases number of shifts centres and makes code of conduct in view of coronavirus pandemic abk

JEE NEET 2020: कोरोना संकट के बीच बदले नजर आएंगे सेंटर, यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़ी हर डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना संकट के बीच बदले नजर आएंगे सेंटर (फाइल फोटो)
कोरोना संकट के बीच बदले नजर आएंगे सेंटर (फाइल फोटो)
पीटीआई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने साफ कर दिया है कि JEE Main और NEET UG की परीक्षाएं तय समय के अनुसार सितंबर में होगी. कोरोना संकट के बीच परीक्षा को स्थगित करने की मांग भी की जा रही है. लेकिन, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने तारीखों की घोषणा कर दी है. कोरोना संकट को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सुरक्षित तरीके से परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स के बीच सोशल डिस्टेंस, कमरे में कम कैंडिडेट्स, उनके अंदर और बाहर जाने के नियम भी तैयार किए गए हैं. बता दें जेईई मेन 1से 6 सितंबर और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) 13 सितंबर को होनी है.

इस बार सेंटर में क्या कुछ बदला है? 

कोरोना संकट के बीच होने जा रही जेईई मेन के लिए एग्जाम सेंटर्स की संख्या 660 तक बढ़ा दी गई है. नीट के लिए सेंटर की संख्या 2,546 की जगह बढ़ाकर 3,843 की गई है. जेईई मेन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है, जबकि, नीट एक पेन-पेपर टेस्ट है. खास बात यह है कि जेईई के लिए शिफ्ट की संख्या बढ़ाकर 12 की गई है. हर शिफ्ट में 80,000 कैंडिडेट्स होंगे. पहले हर शिफ्ट में कैंडिडेट्स की संख्या 1.32 लाख थी. यह फैसला कोरोना संकट को देखकर लिया गया है.

ऐसे होगा डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन

बताया जाता है कि एग्जामिनेशन सेंटर्स में एक टेबल उपलब्ध कराया जाएगा. एग्जामिनर (परीक्षक) बिना किसी को छुए उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स की जांच करेंगे. सिग्नेचर के अलावा मैनुअल अटेंडेंस (हाथों में दस्ताने पहनकर) ली जाएगी. कोरोना संकट को देखते हुए इस साल अंगूठे के निशान को नहीं लगाने का फैसला भी लिया गया है.

सेंटर पर लागू प्रोटोकॉल की खास बातें

- मास्क पहनना जरूरी

- हाथों में ग्लब्स पहनने होंगे

- पारदर्शी पानी की बोतल

- हैंड सैनिटाइजर रखना जरूरी

- डॉक्यूमेंट्स (एडमिट कार्ड, आईडी कार्ड और दूसरे जरूरी कागजात) रखने होंगे

- छात्रों की मेटल डिटेक्टर से जांच

- धातु के प्रोडेक्ड को साथ लाने की मनाही

- टॉयलेट जाने से पहले अनुमति जरूरी

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें